home page

7th Pay Commission : दिल्ली के सरकारी कर्मचारियों की लगी लाटरी, सरकार ने इतना बढ़ा दिया है महंगाई भत्ता

अक्टूबर का महीना कर्मचारियों के लिए बेहद ख़ास बन गया है क्योंकि देश के 2 राज्यों की सरकारों ने अपने सरकारी कर्मचारियों को 4 प्रतिशत ज्यादा महंगाई भत्ता देने का एलान किया है, जिससे कर्मचारियों में ख़ुशी की लहर दौड़ गयी।  दिल्ली के साथ और कौनसे राज्यों में मिलेगा ये ज्यादा भत्ता आइये जानते हैं। ​​​​​​​
 | 
दिल्ली के सरकारी कर्मचारियों की लगी लाटरी, सरकार ने इतना बढ़ा दिया है महंगाई भत्ता 

HR Breaking News, New Delhi : दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा मिला है. सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का आदेश दिया है. इसके साथ ही उनकी सैलरी में इजाफा होना तय है. महंगाई भत्ते में यह बढ़ोतरी दिल्ली के कर्मचारियों के लिए की गई है.

दिल्ली में DA बढ़ोतरी का आदेश


दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को अपने कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी का आदेश दिया. आधिकारिक आदेश के अनुसार, दिल्ली सरकार के फाइनेंस से अपने संबंधित विभागों और ऑटोनॉमस संस्थाओं को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की मंजूरी से जुड़े निर्देश भेज दिए हैं.

कर्नाटक में भी बढ़ा महंगाई भत्ता


उधर, कर्नाटक सरकार ने भी अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के आदेश को शुक्रवार को मंजूरी दे दी. अभी कर्नाटक राज्य के कर्मचारियों को 27.25 फीसदी महंगाई भत्ता मिलता है. अब यह बढ़कर 31 प्रतिशत हो गया है. इस संबंध में कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई के कार्यालय ने ट्वीट कर जानकारी दी.


सितंबर में केंद्र ने भी बढ़ाया था DA


पिछले महीने सितंबर में केंद्र सरकार ने भी कर्मचारियों के डीए में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी. इसके बाद कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 34 प्रतिशत से बढ़तर 38 फीसदी हो गया है. वहीं, बढ़ती महंगाई के बाद जनवरी 2023 में भी कर्मचारियों का डीए बढ़ना तय माना जा रहा है.

अगले साल भी DA में इजाफा होने की उम्मीद


जुलाई से दिसंबर 2022 तक के महंगाई आंकड़ों से तय होगा कि जनवरी 2023 में कितना महंगाई भत्ता बढ़ेगा. अब तक आए जुलाई और अगस्त के ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) आंकड़ों से अनुमान लगाया जा रहा है कि जनवरी में डीए में 3 फीसदी का इजाफा होगा.