home page

7th Pay Commission Update - कर्मचारियों को मिलेगा 11 प्रतिशत का एक मुश्त एरियर

केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स लगातार अपनी बकाया डीए के भुगतान की मांग सरकार से कर रहे हैं. जिसके बाद ताजा मीडिया रिपोर्टस के अनुसार कर्मचारियों की अब ये मांग पूरी होती दिखाई दे रही है। 
 
 | 
7th Pay Commission Update - कर्मचारियों को मिलेगा 11 प्रतिशत का एक मुश्त एरियर

HR Breaking News, Digital Desk- केंद्रीय कर्मचारी (Government Employees) लंबे समय से अपनी बकाया डीए (Due DA) राशि का इंतजार कर रहे हैं. उनका ये इंतजार नवंबर के महीने में खत्म हो सकता है. खबर है कि इस महीने के अंत में 18 महीने के बकाया डीए के भुगतान को लेकर चर्चा हो सकती है. केंद्रीय कर्मचारियों का जनवरी 2020 से जून 2021 तक का DA पेंडिंग है. सरकार ने देश में कोविड-19 (Covid-19) महामारी के दौरान कर्मचारियों के डीए को होल्ड कर दिया था. अब जब कोरोना महामारी के दौरान लगी तमाम पाबंदियों को हटा दिया गया है, तो कर्मचारी अपने बकाया डीए की राशि की मांग कर रहे हैं. 

हो सकती है बैठक-


मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 18 महीने के बकाया डीए पर बातचीत के लिए कैबिनेट सेक्रेटरी के साथ कर्मचारी और पेंशनर्स यूनियन के प्रतिनिधि की बैठक होने वाली  है. हालांकि, इसकों लेकर अभी तक सरकार की ओर से कोई भी जानकारी आधिकारिक रूप से सामने नहीं आई है. खबरों की मानें तो अब यद‍ि एरियर पर बात बनती है, तो 11 प्रत‍िशत का एकमुश्त एरियर दिया जाएगा. डीए एरियर का पैसा कर्मचारियों को उनकी सैलरी बैंड के अनुसार मिलेगा. 

डीए में हुई थी बढ़ोतरी-

महंगाई भत्ता (DA) सरकारी कर्मचारियों की सैलरी स्ट्रक्चर का हिस्सा होता है. सरकार इसे सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों के साथ--साथ पेंशनभोगियों को भी देती है. सितंबर के महीने में केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में चार फीसदी का इजाफा किया था. इस बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों का डीए 38 फीसदी हो गया है. रिपोर्ट्स के अनुसार, अगर बकाया डीए के भुगतान पर सरकार सहमत हो जाती है, तो कर्मचारियों के खाते में बड़ी राशि आएगी.

सितंबर के महीने में कर्मचारियों के बढ़े डीए का लाभ एक जुलाई से सरकार ने देने का ऐलान किया था. DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी का फैसला लिया है, इसका फायदा 50 लाख कर्मचारियों (Employees) और 65 लाख पेंशनर्स (Pensioners) को हुआ है. सरकार हर छह महीने पर केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में बदलाव करती है. 

मिलेगी बड़ी राशि-

अगर इस महीने अधिकारियों को और कर्मचारी और पेंशनर्स यूनियन के प्रतिनिधि के बीच होने वाली बैठक में सहमति बन जाती है, तो जल्द ही कर्माचारियों के खाते में डीए एरियर की राशि आ जाएगी. लेकिन भुगतान को लेकर अभी तक सरकार ने कोई भी आधिकारिक ऐलान नहीं किया है.