home page

7th Pay Commission : मार्च में सरकारी कर्मचारियों के लिए होने जा रहे है 3 बड़े एलान, नोटों से भर जाएगी जेबें

मार्च का महीना सरकारी कर्मचारियों के लिए बहुत लक्की साबित होने वाला है क्योंकि अगले महीने सरकार कर्मचारियों के लिए ये 3 बड़े एलान करने जा रही है जिससे कर्मचारियों को होगा तगड़ा फायदा
 | 
7th Pay Commission

HR Breaking News, New Delhi : केंद्र सरकार के कर्मचारियों को अपनी सैलरी बढ़ने की उम्मीद है. वहीं ऐसी रिपोर्ट्स है कि मार्च के महीने में उन लोगों को खुशखबरी मिल सकती है. दरअसल, सरकारी कर्मचारी काफी वक्त से डीए में इजाफा करने की उम्मीद कर रहे हैं. इसके अलावा फिटमेंट फैक्टर को लेकर भी लोगों को काफी आस है. वहीं लोग वेतन संशोधन की उम्मीद लगाकर बैठे हैं. ऐसे में आज हम उन तीन मुद्दों के बारे में आपको बताने वाले हैं जिनके ऐलान से सरकार कर्मचारियों को राहत मिल सकती है.

7वां वेतन आयोग
केंद्र सरकार के कर्मचारी होली 2023 के बाद केंद्र सरकार से कुछ बड़ी घोषणाओं की उम्मीद कर सकते हैं. इनमें 7वां वेतन आयोग फिटमेंट फैक्टर, महंगाई भत्ता (डीए) बढ़ोतरी और वेतन संशोधन शामिल है. हाल ही में केंद्र सरकार ने 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत केंद्रीय कर्मचारियों के लिए हाउस रेंट अलाउंस या (HRA) नियम को भी अपडेट किया है.

वेतन संशोधन
रिपोर्ट्स के मुताबिक 8वें वेतन आयोग के गठन में सिर्फ एक साल बाकी रह गया है, इसे देखते हुए सरकार सैलरी रिवीजन के लिए नए फॉर्मूले की घोषणा कर सकती है. उम्मीद है कि होली 2023 के बाद से ऐसा हो सकता है.

फिटमेंट फैक्टर
मीडिया सूत्रों की रिपोर्ट है कि होली 2023 के बाद केंद्र सरकार के कर्मचारियों के मूल वेतन में वृद्धि होने की संभावना है क्योंकि सरकार लंबित फिटमेंट कारक वृद्धि पर निर्णय ले सकती है. मीडिया सूत्रों का यह भी सुझाव है कि फिटमेंट फैक्टर बढ़ोतरी के बाद सरकारी कर्मचारियों का मूल वेतन भी 18,000 रुपये से बढ़ाकर 26,000 रुपये कर दिया जाएगा. सरकारी कर्मचारियों को फिटमेंट फैक्टर के आधार पर वेतन मिलता है और वर्तमान में फिटमेंट फैक्टर 2.57 प्रतिशत है. हालांकि सरकारी कर्मचारी फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाकर 3.68 फीसदी करने की मांग कर रहे हैं.
डीए-डीआर
रिपोर्ट्स बताती हैं कि केंद्र सरकार मार्च 2023 में सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) को 1 जनवरी से प्रभावी कर सकती है. केंद्र सरकार ने पिछले साल सितंबर में डीए में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की, इसलिए डीए को 34 प्रतिशत से बढ़ाकर 38 प्रतिशत कर दिया. इस मार्च में सरकार DA में भी 4% की बढ़ोतरी कर सकती है. ऐसी संभावना है कि सरकार पेंशनभोगियों की महंगाई पेंशन (DR) में भी बढ़ोतरी कर सकती है.