home page

किराए का घर : किराए के घर में रहना हुआ महंगा , इन शहरों में 25 प्रतिशत बढ़ गया है किराया

अगर आप भी इन शहरों में रहते हैं तो आपके लिए बुरी खबर आयी है क्योंकि इन शहरों में किराए के घरों के किराए में 25 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी हो गयी है जिससे इन घरों में रहना और भी मुश्किल हो गया है।  आइये विस्तार से जानते हैं पूरी खबर

 | 
home rent

HR Breaking New Delhi : देश के 7 बड़े शहरों में 2 कमरे के फ्लैट (2 BHK Flat) के किराए में पिछले तीन सालों में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है. यह बढ़त 1,000 वर्ग फुट के फ्लैट के किराए में देखी गई है. संपत्ति सलाहकार फर्म एनारॉक (Anarock) की रिपोर्ट के अनुसार देश के टॉप-7 शहरों में रेट के दामों में पिछले तीन सालों में यानी 2019 से लेकर 2022 के बीच में 23 फीसदी तक की इजाफा दर्ज किया गया है. एनारॉक ग्रुप के मालिक अनुज पूरी ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया है कि लगातार बढ़ रही डिमांड के कारण साल 2022 में घरों के किराए में बढ़त लगातार जारी है

किन शहरों में बढ़ रहे 2BHK के रेट?

एनारॉक (Anarock Report) के डेटा के मुताबिक दिल्ली से सेट नोएडा (Noida) में रेट में जबरदस्त बढ़ोतरी दर्ज की गई है. नोएडा के सेक्टर-150 में जहां साल 2019 में किराया 15,500 रुपये था वह अब बढ़कर 19,000 रुपये तक पहुंच गया है. यह बढ़ोतरी 2 BHK फ्लैट में दर्ज की गई है. इसके अलावा हैदराबाद (Hyderabad) में Hitech City rose में रेट में 7 फीसदी तक की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. यहां 2 BHK का रेट 23,000 रुपये से बढ़कर 24,600 रुपये पर पहुंच गया है.

वहीं गुरुग्राम (Gurugram) के इलाकों में रेट तीन सालों में 25,000 रुपये से बढ़कर 28,500 रुपये तक पहुंच गया है. इसमें 14 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. इसके अलावा दिल्ली (Delhi) के द्वारका में रेट 13 फीसदी तक बढ़ गया है. आर्थिक राजधानी मुंबई (Mumbai) के चेंबूर इलाके में में रेट 13 फीसदी और कोलकाता में 16 फीसदी तक बढ़ गया है. वहीं देश का आईटी हब बेंगलुरु (Bengaluru) के भाव में 14 फीसदी तक की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. पुणे (Pune) में रेट में 20 फीसदी और चेन्नई में रेट में 13 फीसदी तक बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

क्यों बढ़ रहे फ्लैट के किराए?

ऐसे में सवाल यह है कि क्या कारण है कि देश के बड़े शहरों में लगातार रेट में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. अनुज पुरी ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना का प्रकोप कम होने के बाद कई बड़ी कंपनियां अपने कर्मचारियों को ऑफिस से काम करने के लिए बुला रही है. ऐसे में 2 सालों तक इस सेक्टर में गिरावट के बाद अब अचानक बढ़ी डिमांड से घरों के किराए में जबरदस्त बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. पुरी के मुताबिक साल 2023 में भी यह तेजी चालू रहेगी.