home page

7th Pay Commission : सरकार ने करदी घोषणा, 4 पर्सेंट बढ़ेगा DA , सैलरी में बढ़ोतरी का ये है कैलकुलेशन

da hike news : अगर आप भी एक सरकारी कर्मचारी है तो आप भी काफी समय से महंगाई बहते यानी DA के बढ़ने का इंतज़ार कर रहे होंगे और आज आपके लिए बड़ी खबर आई है | सरकार ने एलान किया है की जल्दी ही कर्मचारियों के DA को बढ़ा दिया जायेगा और इसके साथ ही कर्मचारियों को और भी बहुत सारे फायदे मिलेंगे | इस बार DA hike के बाद महंगाई भत्ता 50 पर्सेंट पर पहुचंह जायेगा | आइये जानते हैं कर्मचारियों को किस हिसाब से मिलेगी सैलरी 

 | 

HR Breaking News, New Delhi : देश भर के सरकारी कर्मचारी सरकार से महंगाई भत्ते (da hike news) को डिमांड काफी समय से कर रहे है और आखिरकार सरकार इसको लेकर जल्दी ही बड़ा एलान करने जा रही है | केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के नेतृत्व वाली सरकार आज केंद्रीय कर्मचारियों (central employees) के महंगाई भत्ते (Central Employees DA) को लेकर बड़ा ऐलान कर सकती है और उम्मीद जताई जा रही है कि उनके महंगाई भत्ते-महंगाई राहत (DA-DR) में 4 फीसदी का इजाफा कर लाखों कर्मचारियों और पेंशनर्स को होली (Holi 2024) का तोहफा दे सकती है. 

8th Pay Commission के गठन पर मची रार, सरकार ने किया सब क्लियर

महंगाई भत्ते (DA) में होगा तगड़ा इज़ाफ़ा 
PM Modi Cabinate आज केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी (4% bdha DA) की बढ़ोतरी को अपनी मंजूरी दे सकता है. इससे पहले बीते साल 2023 में अक्‍टूबर महीने में  कैबिनेट ने 4 फीसदी डीए बढ़ाया (4% DA Hike) था. इसके बाद ये 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी गो गया था.  केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने कहा कि महंगाई भत्ते और महंगाई राहत (DA and DR) की अतिरिक्त किस्त जारी करना 01 जुलाई, 2023 से लागू है. यह वृद्धि 7वें केंद्रीय वेतन आयोग (7th Pay Commission) की सिफारिशों के आधार पर स्वीकृत फॉर्मूले के अनुसार है.


ऐसे बढ़ेगी सैलरी 

8th Pay Commission के गठन पर मची रार, सरकार ने किया सब क्लियर


DA Hike के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी हाइक कैलकुलेशन देखें तो, अगर किसी केंद्रीय कर्मचारी को 18,000 रुपये बेसिक-पे मिलता है, तो कर्मचारी का महंगाई भत्ता फिलहाल 46 फीसदी के हिसाब से 8,280 रुपये होता है, वहीं इसमें 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद अगर 50 फीसदी के हिसाब से गणना करें तो ये बढ़कर 9,000 रुपये हो जाएगा. यानी उसके हाथ में आने वाले वेतन में सीधे तौर पर 720 रुपये का इजाफा देखने को मिलेगा.

अधिकतम बेसिक-पे के आधार पर इसकी कैलकुलेशन करें तो फिर 56,900 रुपये पाने वाले कर्मचारी को 46 फीसदी के हिसाब से DA 26,174 रुपये मिलता है, ये 50 फीसदी होने पर आंकड़ा 28,450 रुपये हो जाएगा. यानी सैलरी में 2,276 रुपये की बढ़ोतरी हो जाएगी