home page

Auction Property- सस्ते में मकान और दुकान नीलाम करने जा रहा है ये बैंक, ऐसे ले ऑक्शन में भागीदारी

 कर्ज में डूबी अपनी रकम को पंजाब नेशनल बैंक वापस लेने के लिए लोगों द्वारा रखी गई प्रॉपर्टी को नीलाम करने जा रहा है. जिसमें 14436 मकान, 2715 दुकान शामिल है। इस ऑक्शन में रेसिडेंसियल, कर्मर्शियल, एग्रीकल्चर और इंडस्ट्रीयल प्रॉपर्टी की बोली लगेगी. आप भी ले सकते है ऑक्शन में भागीदारी। जानने के लिए खबर को पूरा पढ़े।
 | 
सस्ते में मकान और दुकान नीलाम करने जा रहा है ये बैंक

HR Breaking News, Digital Desk- देश का दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक (PNB) लोगों को सस्ते दामों पर मकान और दुकान खरीदने का मौका दे रहा है.  देशभर के लोग इस ऑफर का लाभ उठा सकते हैं. दरअसल, पंजाब नेशनल बैंक ई-ऑक्शन (PNB E-Auction) आयोजित कर रहा है, जिसके तहत देशभर में मकान और कमर्शियल प्रॉपर्टी की बोली लगाई जाएगी. अगर आप भी मकान या कमर्शियल प्रॉपर्टी खरीदने का प्लान बना रहे हैं, तो इस मौके का लाभ उठा सकते हैं।


किस दिन है ई-ऑक्शन?

दरअसल, पंजाब नेशनल बैंक कर्ज में डूबी अपनी रकम को वापस लेने के लिए लोगों द्वारा रखी गई प्रॉपर्टी को नीलाम करने जा रहा है. इस ऑक्शन में रेसिडेंसियल, कर्मर्शियल, एग्रीकल्चर और इंडस्ट्रीयल प्रॉपर्टी की बोली लगेगी. बैंक 25 अगस्त 2022 को ई-ऑक्शन आयोजित करने वाला है. बैंक ने ट्वीट कर इस ई-ऑक्शन के बारे में जानकारी दी है.


कितनी प्रॉपर्टी होगी नीलाम-
पंजाब नेशनल बैंक की वेबसाइट के अनुसार, 14,436 रेसिडेंशियल, 2715 कमर्शियल, 1475 इंडस्ट्रीयल और 107 एग्रीकल्चरल प्रापर्टीज नीलामी के लिए उपलब्ध हैं. ये वो प्रापर्टीज हैं जो डिफॉल्ट की सूची में आ चुकी हैं. पीएनबी ने ट्वीट कर लिखा- 'सस्ते रेसिडेंसियल और कमर्शियल प्रॉपर्टी की आपकी तलाश यहां समाप्त होगी. अगर आप इस ऑक्शन में भाग लेना चाहते हैं, तो https://ibapi.in पर क्लिक कर सभी डिटेल्स जान सकते हैं'.

 बैंक क्यों नीलाम करते हैं प्रॉपर्टी?

बैंक लोगों को कर्ज देने के लिए गारंटी के तौर पर उनकी रेसिडेंसियल या फिर कमर्शियल प्रॉपर्टी वैगरह गिरवी रख लेता हैं। अगर लोन लेने वाला व्यक्ति कर्ज नहीं चुका पाता है, तो बैंक अपने पैसे की वसूली के लिए उनकी संपत्तियों को नीलाम करता है. पंजाब नेशनल बैंक की संबंधित शाखाएं अखबारों के माध्यम से ऑक्शन के बारे में विज्ञापन प्रकाशित करवाती हैं. इस विज्ञापन में संपत्तियों की नीलामी से जुड़ी जानकारियां दी जाती हैं.

कैसे ले सकते हैं ई-ऑक्शन में भाग?

ई-ऑक्शन में भाग लेने के लिए नोटिस में दी गई संपत्ति के लिए ईएमडी यानी अर्नेस्ट मनी जमा करनी पड़ती है. इसके अलावा संबंधित ब्रांच में KYC डॉक्यूमेंट्स’ दिखाना होता है. अगर आप नीलामी में भाग ले रहे हैं, तो इसके लिए डिजिटल सिग्नेचर जरूरी है. संबंधित बैंक ब्रांच में KYC डॉक्यूमेंट्स’ दिखाना होता है. अगर आप नीलामी में भाग ले रहे हैं, तो इसके लिए डिजिटल सिग्नेचर जरूरी है. संबंधित बैंक ब्रांच में ईएमडी जमा करने और केवाईसी डॉक्यूमेंट्स दिखाने के ऑक्शन में बोली लगाने वालों की ईमेल आईडी पर लॉगिन आईडी पासवर्ड आ जाता है. इसके बाद आप लॉगिन कर ऑक्शन में भाग ले सकते हैं।