home page

SBI ग्राहकों के लिए बड़ा अलर्ट, बैंक ने दी अहम जानकारी

अगर आप भी एसबीआई खाताधारक है तो इस खबर को जान लेना आपके लिए बेहद जरूरी है। दरअसल एसबीआई ने अपने ग्राहाकों को ये अहम जानकारी देते हुए अलर्ट किया है। आइए नीचे खबर में जानते है अपने ग्राहकों को एसबीआई द्वारा दिया गया अलर्ट विस्तार से। 

 | 
SBI ग्राहकों के लिए बड़ा अलर्ट, बैंक ने दी अहम जानकारी

HR Breaking News, Digital Desk- पहले के दौर में बैंक से जुड़ा काम करवाने के लिए बैंक में जाना होता था. हालांकि अब नेट बैंकिंग के जरिए काफी काम आसान हो गए हैं. नेट बैंकिंग के सहारे अब लोग घर बैठे ही बैंक से जुड़े कई काम आसानी से कर सकते हैं और ऑनलाइन लेनदेन भी कर सकते हैं.

ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं ने ब्रांच में खुद के जाने की आवश्यकता को खत्म कर दिया है. देश का सबसे बड़ा कर्जदाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) उन बैंकों में शामिल है जो अपने ग्राहकों को ऑनलाइन सेवाएं मुहैया कराते हैं.

इन सेवाओं का उपयोग करने के लिए यूजर आईडी और पासवर्ड की जरूरत होती है. जब ग्राहक एसबीआई की इंटरनेट बैंकिंग सुविधा के लिए रजिस्टर करते हैं तो उन्हें एक विशिष्ट यूजर आईडी और पासवर्ड दिया जाता है, इन्हें समय-समय पर अपडेट भी किया जाना चाहिए.

हालांकि कई बार ऐसा होता है कि लोग नेट बैंकिंग से जुड़े अपने लॉगिन क्रेडेंशियल भूल जाते हैं. ऐसे में लोगों को याद नहीं रहता कि उनका लॉगिन यूजरनेम और पासवर्ड क्या था.

हालांकि कुछ आसान चरणों की मदद से आप अपना यूजरनेम फिर से हासिल कर सकते हैं और पासवर्ड भी बदल सकते हैं. इसके लिए इन स्टेप्स का पालन करें.

Username-


- onlinesbi.com पर जाएं और Forgot Username पर क्लिक करें.
- अपनी पासबुक पर दर्ज 11 अंकों की ग्राहक सूचना (CIF) संख्या दर्ज करें.
- अपने देश का चयन करें, रजिस्टर मोबाइल नंबर दर्ज करें, कैप्चा कोड लिखें और विवरण जमा करें.


- आपके फोन पर भेजा गया वन-टाइम पासवर्ड (OTP) दर्ज करें, 'Confirm' पर टैप करें.
- अब फोन पर Username मिल जाएगा.


Password-


- onlinesbi.com पर जाएं और 'Forgot Password' पर क्लिक करें.
- मांगी गई सभी जानकारी दर्ज करें. अब रजिस्टर ईमेल आईडी पर एक नया पासवर्ड मिलेगा.
- उस पासवर्ड से साइन-इन करें और अपने खाते को सुरक्षित रखने के लिए पासवर्ड को बदल लें.