home page

Budget 2023-24 : बजट में रेल यात्रियों को मिलेगा गिफ्ट, जानिए कौन-कौन से ऐलान कर सकती हैं वित्त मंत्री

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को केंद्र सरकार की ओर से बजट पेश करेंगी। इस बजट में वे सरकार का अगले वित्त वर्ष के लिए लेखा-जोखा पेश करेंगी। एक रिपोर्ट के अनुसार ये भी कहा जा रहा है कि बजट में रेल यात्रियों को खास तोहफा मिल सकता है। 

 | 
Budget 2023-24 : बजट में रेल यात्रियों को मिलेगा गिफ्ट, जानिए कौन-कौन से ऐलान कर सकती हैं वित्त मंत्री

HR Breaking News, Digital Desk- केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को केंद्र सरकार की ओर से बजट पेश करेंगी. इस बजट में वे सरकार का अगले वित्त वर्ष के लिए लेखा-जोखा पेश करेंगी. बजट में तमाम क्षेत्रों के लिए ऐलान भी किए जाएंगे. वहीं, रेलवे के लिए भी बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बड़े ऐलान कर सकती हैं. टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बजट में वंदे भारत 2.0 और हाइड्रोजन ट्रेन को लेकर बड़े ऐलान किए जा सकते हैं.


1.9 लाख करोड़ रुपये दिए जा सकते हैं-


रिपोर्ट के मुताबिक, बजट में 400 से 500 वंदे भारत ट्रेन, 4000 नए ऑटो मोबाइल कैरियर कोच का ऐलान हो सकता है. इस साल मोदी सरकार के बजट में भारतीय रेलवे के लिए 1.9 लाख करोड़ रुपये की राशि आवंटित की जा सकती है. इसके अलावा सीनियर सिटीजन को भी रेल टिकट के किराए में छूट देने का ऐलान हो सकता है.

वित्त मंत्री सीतारमण बजट में रेलवे के लिए फंड को बढ़ा सकती हैं. इसका मकसद नई लाइनों का निर्माण, गेज चेंज, इलेक्ट्रिफिकेशन और सिग्नल सिस्टम को बेहतर बनाने में किया जाएगा. इसमें सरकार का ध्यान रेलवे के इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाने पर रहेगा. ट्रेनों की रफ्तार को बढ़ाने की कोशिश है.


मोदी सरकार इस साल बजट में 400 से 500 नई वंदे भारत ट्रेनों का ऐलान कर सकती है. इससे सरकार का मकसद हाई स्पीड ट्रेनों की स्पीड को बढ़ाना होगा. सरकार चाहती है कि इन ट्रेनों की रफ्तार को बढ़ाकर 180 किलोमीटर प्रति घंटा किया जाए. इसके साथ इन ट्रेनों को भारत में ही बनाने पर ध्यान दिया जाएगा. सरकार चाहती है कि अगले कुछ सालों में भारत यूरोप, दक्षिण अमेरिका, पूर्वी एशिया में इन ट्रेनों का निर्यात करे. सरकार इस साल के बजट में स्लीपर कोच वाली वंदे भारत ट्रेनों को भी शुरू कर सकती है.

इसके अलावा सरकार देश में नई रेल लाइनों के लिए भी ऐलान कर सकती है. रिपोर्ट में कहा गया है कि वित्त मंत्री सीतारमण बजट में अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन के लिए बजट में बढ़ोतरी का ऐलान भी करेंगी. मोदी सरकार का फोकस रेलवे के इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाने पर रहेगा. ऐसे में, सरकार नई रेल लाइनों, इलेक्ट्रिफिकेशन, छोटी लाइनों को अपग्रेड करने, सिग्नलिंग बेहतर बनाने पर ध्यान देगी.