home page

Chanakya Niti: ये तीन चीजें करने से घर में अपने आप चली आती है मां लक्ष्मी, इन्हें फॉलो करने से होगी बरकत

आचार्य चाणक्य द्वारा बताई गईं नीतियां कठोर जरूर हैं लेकिन अगर इंसान अपनी जिंदगी में इन्हें उतार लें तो किसी भी तरह की कोई कमी उसके जीवन में नहीं होती है।
 | 
 ये तीन चीजें करने से घर में अपने आप चली आती है मां लक्ष्मी, इन्हें फॉलो करने से होगी बरकत

HR Breaking News, Digital Desk- आचार्य चाणक्य को राजनीति, अर्थशास्त्र और कूटनीति का विशेषज्ञ कहा जाता है, उनकी बताई गईं नीतियां ऐसी हैं जिन्हें अगर आप अपने जीवन में उतार लें तो आपको आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता है।

आचार्य चाणक्य की नीतियां कठोर होती हैं मगर कहते हैं न बिना मेहनत के फल नहीं मिलता है। आज हम आपको चाणक्य की ऐसी नीति बताने वाले हैं जिन्हें अगर आप अपना लें तो आपकी जिंदगी में धन-दौलत की कोई कमी नहीं होगी। 


आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति को श्लोक के माध्यम से समझाया है। इस श्लोक में बताया गया है कि कैसे मैं लक्ष्मी आपके घर पर खिंची चली आएंगी और घर में संपन्नता बनी रहेगी। आए जानते हैं किन उपायों से मां लक्ष्मी की कृपा सदैव आपके घर में बनी रहेगी। 


आचार्य चाणक्य के श्लोक-


मूर्खाः यत्र न पूज्यन्ते धान्यं यत्र सुसंचितम् ।

दाम्पत्योः कलहो नास्ति तत्र श्री स्वयमागता॥

श्लोक का अर्थ

मूर्खों की बात पर न करें भरोसा-

इस श्लोक का अर्थ है कि मूर्खों की बातों का कोई मूल्य नहीं होता है और जिस घर में मूर्खों की बात को नहीं माना जाता है वहां माता लक्ष्मी का वास होता है। आचार्य चाणक्य कहते हैं जो मूर्खों की बात पर भरोसा करते हैं और उनके हिसाब से चलते हैं उन्हें सफलता नहीं मिलती है। सफलता पानी है तो मूर्खों की सलाह न लें बल्कि विद्वानों की बात मानें। जो सही रास्ते पर चलकर अपने लक्ष्य हासिल करता है मां लक्ष्मी की कृपा उस पर बनी रहती है। 

अन्न के भंडार न करें खाली-


आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जिन घरों की रसोई में अनाज कभी खत्म नहीं होता है वहां माता लक्ष्मी की कृपा रहती है। इसलिए अन्न के भंडार भरते रहें, रसोई में अनाज खाली होने से पहले नया अनाज ले आएं। साथ ही अन्न का अनादर न करें। ऐसा करने से अगर आप अमीर हैं तब भी कंगाल हो सकते हैं।

परिवार में प्यार बनाए रखें-


आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जिनके परिवार में एकता रहती है वहां धन की कमी नहीं होती है और सुख समृद्धि रहती है। इसलिए घर के सदस्यों के बीच प्रेम भावना बरकरार रखें तो घर के लोगों की खूब तरक्की होगी।

डिस्क्लेमर - ये आर्टिकल जन सामान्य सूचनाओं और लोकोक्तियों पर आधारित है। HR Breaking News.com इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता।