home page

Chanakya Niti : इन इंसानों से भूलकर भी न करें दोस्ती, वरना जिंदगी हो जाएगी बर्बाद

आचार्य चाणक्य की नीतियों से कई ऐसी बातें सीखने को मिलती हैं जो कि जीवन में सही राह दिखाती हैं. साथ ही आपको बुरे रास्ते पर चलने से भी बचाती हैं.
 | 
इन इंसानों से भूलकर भी न करें दोस्ती, वरना जिंदगी हो जाएगी बर्बाद

HR Breaking News, Digital Desk- आचार्य चाणक्य की नीतियां का अधिकतर लोग पालन करते हैं क्योंकि उन्हें जीवन को सही ढंग से जीने के कुछ नियम बताएं है. चाणक्य नीति में ऐसी बहुत सी बातों का ज्ञान मिलता है जो कि आपके जीवन (Chanakya Niti about friends) को सुखमय और सफल बना सकता है.

आचार्य चाणक्य (Chanakya Niti for happy life) ने अपने जीवन भर का अनुभव चाणक्य नीति के जरिए लोगों के समक्ष रखा है. चाणक्य नीति के मुताबिक अगर आप जीवन में सफलता और खुशियां पाना चाहते हैं तो कुछ लोगों से हमेशा दूरी बनाकर रखें.

मूर्ख शिष्य से दूरी-


वैसे तो गुरु और शिष्य का रिश्ता बेहद ही पवित्र और अटूट होता है. लेकिन आचार्य चाणक्य का कहना है कि अगर किसी गुरु को मूर्ख शिष्य मिल गया है तो उससे दूरी बना लेने में ही फायदा है. क्योंकि गुरु चाहें कितना भी ज्ञानी क्यों न हो मूर्ख शिष्य ज्ञान को मिट्टी में मिला सकता है. मूर्ख शिष्य की वजह से गुरु को कई बार लज्जित होना पड़ता है इसलिए इनसे दूर रहना ही बेहतर है.


नकारात्मक लोगों से दूरी-


आचार्य चाणक्य का मानना है कि जो व्यक्ति खुश रहता है उसके आस-पास का माहौल काफी सकारात्मक होता है. जबकि दुखी रहने वाले व्यक्ति अपने आस-पास के पूरे माहौल को दुखी बनाकर रखते हैं. ऐसे लोगों के पास आकर केवल निगेटिविटी आती है, इसलिए इनसे दूर रहना चाहिए. यह आपकी जिंदगी को निराशा की ओर ढकेल सकते हैं.


संस्कारहीन महिला से दूरी-


चाणक्य नीति के अनुसार जो महिला चरित्रवान, संस्कारी और शिक्षित होती है वह लोगों के बीच अच्छा ज्ञान ही देती है. ऐसी महिलाएं अपने साथ-साथ अपने पति और परिवार को भी हमेशा खुश रखती हैं. जबकि संस्कारहीन और झगड़ालू महिलाएं अपने साथ दूसरों की जिंदगी में भी परेशानियां लेकर आती है. ऐसी महिलाओं से दूर रहना चाहिए.


डिस्क्लेमर: यहां दी गई सभी जानकारियां सामाजिक और धार्मिक आस्थाओं पर आधारित हैं. HR Breaking News.com इसकी पुष्टि नहीं करता. इसके लिए किसी एक्सपर्ट की सलाह अवश्य लें.