home page

Chanakya Niti - नया घर लेते समय इन 5 बातों का रखें ध्यान, वरना हो सकती है समस्या

चाणक्य ऐसा मानते हैं कि अपने लिये घर खोजते समय हर व्यक्ति को कुछ बातें नजरअंदाज नहीं करनी चाहिये। उनका कहना है कि नया घर लेते समय हर इंसान को ये पांच बातें याद रखनी चाहिए वरना आपके लिए खड़ी हो सकती है बड़ी समस्या।

 | 
नया घर लेते समय इन 5 बातों का रखें ध्यान, वरना हो सकती है समस्या

HR Breaking News, Digital Desk- खुशहाल जीवन के लिए एक अच्छे घर का होना अत्यंत आवश्यक है. लेकिन सवाल उठता है कि घर कहां बनाएं या कैसी जगह पर खरीदें कि जीवन में खुशियां बनी रहें. रहने के लिये घर मानव की मूल जरूरतों में से एक है. अपने लिये घर ढ़ूंढ़ने वाला हर व्यक्ति चाहता है कि वो एक सुकून भरे माहौल में रहे. ऐसे में वह अपनी जरूरतों और आय के मुताबिक घर खोजता है.

अपने लिये घर खोजते समय हर व्यक्ति को कुछ बातें नजरअंदाज नहीं करनी चाहिये. वर्षों पहले चाणक्य की कही ये बातें सम्भवत: अपने लिये घर खोज रहे व्यक्ति को लाभ पहुँचा सके. वेद और शास्त्रों के ज्ञानी रहे आचार्य चाणक्य ने चाणक्य नीति में इस बात का उल्लेख किया है कि मनुष्य को कैसी जगह पर घर बनाना चाहिए.


1. पड़ोसी होने चाहिए धनवान-


आप जहां भी घर बना या ले रहे हैं वहां के पड़ोसी पर जरूर ध्यान दें, ऐसी जगहों पर अपना घर लें जहां भविष्य में आपके भी फलने-फूलने की संभावना हो.पड़ोसी धनी हो ये जरूर ध्यान दें, ताकि जब भी आप किसी संकट में हो तो आपको धन की जरूरत पूरी हो सके या आपके पड़ोसी के जरिये आपको काम मिल सके. ऐसी जगह घर न लें जहां आपसे भी कमजोर आर्थिक स्थिति वाले लोग हों. 


2. पढ़े-लिखे के पड़ोस में बसें-

घर ऐसी जगह पर लें, जहां विद्वान और पढ़े-लिखे लोग हों, इसके एक नहीं कई फायदे होंगे. पहला पड़ोसी यदि विद्वान होगा तो आपको हमेशा सही सलाह मिलेगी. दूसरे पढ़े-लिखे के बीच रहने से आपके घर का माहौल हमेशा ज्ञान से भरा रहेगा. बच्चों के अंदर अच्छे संस्कार और ज्ञानार्जन की लालसा बनी रहेगी.

3. जहां का प्रशासन चुस्त हो-

ऐसी जगह लें जहां का शासन-प्रशासन चुस्त हो और वहां की कानून व्यवस्था बेहतर हो. बुनियादी सुविधाओं के साथ प्रशासन कि क्रियाशीलता बहुत जरूरी होती है, ताकि किसी भी परेशानी में आपको तुरंत मदद मिल सके.

4. पानी की व्यवस्था बेहतर हो-

चाणक्य ने कहा है कि ऐसी जगह बिलकुल नहीं बसना चाहिए जहां पानी जैसी मूलभूत जरूरत की पूर्ति में दिक्कत आए. पानी जहां होता है, सभ्यताएं वही फलती हैं. इसलिए घर लेते समय पानी के क्या जरिए हैं और आपूर्ति कैसी है इसपर जरूर ध्यान देना चाहिए.

5. चिकित्सा और शिक्षा की व्यवस्था बेहतर हो-

घर लेते समय चिकित्सा और शिक्षा व्यवस्था पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. चाणक्य के मुताबिक जहां चिकित्सक या शिक्षक अच्छा न हो वहां रहना कठिन और पछतावे का कारण बनता है।.