home page

Chanakya Niti: श्रेष्ठ लीडर में पाए जाते है ये गुण, विरोधी भी करता है तारीफ

चाणक्य ने सर्वश्रेष्ठ लीडर के गुणों का जिक्र किया है जो विरोधी को भी उसकी तारीफ करने पर मजबूर कर देता है. आइए जानते हैं चाणक्य के अनुसार एक श्रेष्ठ लीडर में कौने से गुण होते है.
 
 | 
श्रेष्ठ लीडर में पाए जाते है ये गुण, विरोधी भी करता है तारीफ 

HR Breaking News, Digital Desk- आचार्य चाणक्य की नीतियां कठोर जरूर हैं लेकिन जिसने इनका पालन किया वो कभी मात नहीं खाता. चाणक्य ने दोस्त, दुश्मन, पति-पत्नी, नौकरी, छात्रों की सफलता आदि कई विषयों पर अपनी नीतियों का संग्रह बनाया है जिसे नीति शास्त्र के नाम से जाना जाता है. चाणक्य ने बताया है कि कुछ लोग अपने गुणों से सबका दिल जीत लेते है.

ये न सिर्फ समाज में सम्मान पाते हैं बल्कि एक अच्छे लीडर के तौर पर भी जाने जाते हैं. चाणक्य ने सर्वश्रेष्ठ लीडर के गुणों का जिक्र किया है जो विरोधी भी उसकी तारीफ करने पर मजबूर कर देता है. आइए जानते हैं चाणक्य के अनुसार एक श्रेष्ठ लीडर की क्या पहचान होती है.

गलतियों से सबक-

व्यक्ति अपने गुणों से महान और श्रेष्ठ बनता है. चाणक्य कहते हैं जो व्यक्ति पहले अपनी गलतियों से सबक लेता है उसे कोई हरा नहीं सकता. ऐसे व्यक्ति अपनी गलतियों पर 100 बार विचार करते हैं कि वो क्यों हुई, कैसे हुई, भविष्य में ऐसा न हो उसकी रणनीति तैयार करते हैं. जो अपनी गलतियों पर सोच-विचार करता है वो दूसरों की गलतियों से सीख लेने में कोई शर्म नहीं करता है.


अपने लक्ष्य प्राप्ति के लिए वो कभी उस रास्ते पर नहीं जाता जहां दूसरे पहले ही मात खा चुके हो. वो अपनी बुद्धि के बल पर नया तरीकाअपनाता है और मंजिल को हासिल करता है. व्यक्ति का यही गुण उसे अच्छा लीडर बनाने में सहयोग करता है.


साहसी-निणर्य लेने में सक्षम-

जीवन में हर आदमी कभी न कभी अपने लक्ष्य को प्राप्त कर ही लेता है, लेकिन आसमान की ऊंचाईयों को सिर्फ वहीं लोग छू पाते हैं जो निडर हो. जिन लोगों में असंभव को संभव करने की क्षमता हो ऐसे लोग बहुत कम उम्र में ही अच्छे लीडर के तौर पर उभरते हैं. साहसी व्यक्ति विपरित परिस्थिति में भी धैर्य नहीं खोता. हर चैलेंज के लिए तैयार होता है, ऐसे लोगों के शत्रु भी मुरीद बन जाते हैं.

कर्म ही पूजा-

कर्म ही व्यक्ति का भविष्य तय करता है. अगर अपने काम के प्रति ईमानदार नहीं होंगे और जरा भी लापरवाही दिखाई तो कल कोई और आपकी जगह ले लेगा. एक अच्छा लीडर लक्ष्य प्राप्ति के लिए कभी भी पूरी तरह अपनी टीम पर निर्भर नहीं रहता, बल्कि कदम से कदम मिलाकर सहयोगियों के साथ कार्य करता है. आत्मविश्वास से भरा एक लीडर कभी अपनी टीम का मनोबल कम नहीं होने देता. जिस तरह अच्छे परिणाम का श्रेय वो सभी को देता है उसी प्रकार बुरे नतीजों का ठीकरा कभी टीम पर नहीं फोड़ता.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि HR Breaking News.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.