home page

Cold Alert : इन राज्यों में कोल्ड अलर्ट, समय से पहले आएगी ठण्ड, बदल गया है मौसम

मौसम बहुत तेज़ी से बदल रहा है और इसके पीछे बहुत सारे कारण हो सकते हैं और हाल ही की एक रिपोर्ट में ये सामने आया है के देश के कुछ राज्यों में समय से पहले ठण्ड पड़ने वाली है यानी आने वाले 2 -3 दिनों में ही ठण्ड शुरू हो जाएगी  और अब की बार ठण्ड बहुत ज्यादा होगी। किस किस राज्य में होगी ठाड़ , आइये जानते हैं। 
 | 

HR Breaking News, New Delhi : Monsoon जाने के साथ देश में जल्द ही ठिठुरन वाली ठंड दस्तक देने वाली है. उत्तर भारत समेत कई हिस्सो में गुलाबी ठंड का अहसास होने लगा है. इससे पहले मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ इलाके शामिल हैं. हालांकि अभी भी यहां से पूरी तरह मानसून विदा नहीं हुआ है. रह-रह के कुछ इलाकों में बारिश का असर दिख रहा है. मौसम विभाग के अनुसार,MP-CG के कुछ इलाकों में एक-दो दिन में बारिश हो सकती है.

MP में दिखेगी ठंड


MP में 23 और 24 अक्टूबर के बाद ही टंड अपना असर दिखाएगी. शहडोल संभाग के साथ बैतूल, हरदा, छिंदवाड़ा, मंडला, सिवनी और बुरहानपुर में हल्की बारिश हो सकती है. मौसम विभाग का अनुमान है कि अनूपपुर, बालाघाट, शहडोल, छिंदवाड़ा, मंडला, सिवनी और बुरहानपुर के कुछ हिस्सो में बिजली गिर सकती है. फिलहाल मौसम में हुए बदलाव के कारण इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, उज्जैन, जबलपुर समेत कई जिलों के तापमान में 2 से 5 डिग्री तक नीचे गिर गया है.


CG में भी कहीं-कहीं बारिश


छत्तीसगढ़ के भी ज्यादातर हिस्सो से मानसून विदा हो चुका है, लेकिन मौसम अब भी नम बना हुआ है. मौसम विभाग ने कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश और वज्रपात की संभावना जताई है. बंगाल की खाड़ी से पर्याप्त मात्रा में नमी आने से कुछ इलाकों में गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की आशंका है. हालांकि अगले कुछ दिनों में मौसम साफ होने के साथ प्रदेश में ठंड बढ़ सकती है.

New Weather System  से तापमान होगा ऊपर नीचे


एक नया वेदर सिस्टम दक्षिण आंध्रप्रदेश और उत्तरी तमिलनाडु, केरल के तट से होते हुए पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी तक बन रहा है. इसका प्रभाव जबलपुर संभाग के मंडला, डिंडौरी सहित छिंदवाड़ा और सिवनी के साथ छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में देखने को मिल सकता है. वहीं पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत की ओर बढ़ने से रात के तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है.