home page

Edible Oil- एक हफ्ते के अंदर खाने के तेल में बड़ी गिरावट, जानिए आज के रेट

खाद्य तेलों की कीमतों में भारी गिरावट देखी जा जारी है। जिससे आम लोग को राहत मिली है। अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले दिनों में भी खाद्य तेलों की कीमतों में और गिरावट आने की संभावना है। 
 
 | 
एक हफ्ते के अंदर खाने के तेल में बड़ी गिरावट, जानिए आज के रेट

HR Breaking News, Digital Desk- अंतरराष्ट्रीय बाजार में मंदी से देसी बाजार में भी खाद्य तेलों की कीमतों में गिरावट जारी है। जिससे उपभोक्ताओं को खाद्य तेलों की महंगाई से राहत मिली है। कारोबारियों के मुताबिक सप्ताह भर में खाद्य तेलों के दाम 3 से 10 रुपये प्रति किलो घट चुके हैं। आने वाले दिनों में भी खाद्य तेलों की कीमतों में और गिरावट आने की संभावना है।

आयातित तेलों में आरबीडी पामोलीन तेल के थोक भाव 125 रुपये से घटकर 115 रुपये, कच्चे पाम तेल के दाम 112 रुपये से घटकर 103 रुपये लीटर रह गए हैं। देसी तेलों में सोया रिफाइंड तेल के दाम 5 रुपये घटकर 125 रुपए, सरसों तेल के दाम 5 रुपये घटकर 140 रुपये प्रति लीटर रह गए हैं। इस दौरान सूरजमुखी तेल 172 रुपये से घटकर 168 रुपये लीटर बिक रहा है। हालांकि मूंगफली तेल के दाम 5 फीसदी बढ़कर 175 रुपये लीटर हो गए।


कपास्या व खली में भारी मंदी -

कपास्या में जीनवालों की भारी बिकवाली के कारण पिछले एक सप्ताह में कपास्या में करीब 400 रुपए प्रति क्विंटल और कपास्या खली में 200 रुपए प्रति बोरी 60 किलोग्राम की मंदी आई है। जो कपास्या ऊपर के भाव में 4250 रुपए प्रति कुंटल बिका था , वह कपास्या आज 3300 रुपए प्रति क्विंटल में बेचवाल हैं लेकिन खरीददार नहीं है। इसका कारण यह है कि सभी जीन वालों ने कपास्या के भाव 5000 रुपए प्रति क्विंटल सोच कर स्टॉक किया था लेकिन कपास्या खली की बिक्री पूरे साल ही महंगी होने के कारण बिक्री 50 प्रतिशत ही रही , बाकि 50 प्रतिशत पशु आहार बिका।

यही कारण है की जीन वालो के पास कपास्या का भारी स्टॉक बचा हुआ है। मध्यप्रदेश में ही करीब 200000 क्विंटल पुराना कपास्या स्टॉक है। इस वर्ष कपास्या तेल में भी भारी मंदी आई है , इस साल जो कपास्या तेल ऊपर में 1635 रुपये प्रति 10 किग्रा बिका था, वह कपास्या तेल आज 1200 रुपये प्रति 10 किग्रा का भाव है, जिस कारण से कपास्या और कपास्या खली में अभी भी भारी मंदी के आसार बने हुए हैं।


खुदरा बाजार- 

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के अनुसार खुदरा बाजार में डिब्बाबंद सरसों तेल 172.29 रुपये, सोयारिफाइंड तेल 154.63 रुपये, सूरजमुखी तेल 176.17 रुपये और पाम तेल 132.30 रुपये किलो औसत मूल्य के हिसाब से बिक रहा है। सरसों का तेल जल्द ही 103 रह जाने की उम्मीद लगाई जा रही है।

अक्टूबर के पहले हफ्ते में सरसों की बिजाई पिछले साल के मुकाबले 20 दिन पहले शुरू हो जाएगी। सरसों का कैरी ओवर स्टॉक पिछले 3 साल के मुकाबले अत्याधिक रहने का अनुमान है। सोयाबीन का आगमन जोर-शोर से शुरू होने वाला है। प्रदेश की मंडियों में नए सोयाबीन की शुरूआत हो चुकी है। इंटरनेशनल मार्केट में सोया तेल लगातार गिरावट की ओर बढ़ रहा है।