home page

हरियाणा मे बिजली निगम शुरू करेगा बड़ी कार्रवाही, घर घर जाकर काटेगा कनेक्शन

बिजली निगम जल्द एक्शन लेगा। बिल नहीं भरने वालों के कटेंगे कनेक्शन। बिजली निगम ने शुरू किया अभियान। जींद सर्कल में 1400 करोड़ के बिजली बिल बकाया। 1400 करोड़ का बिल बकाया है। जींद सर्कल के उपभोक्ता प्रदेश में पहले स्थान पर हैं।
 | 

बिजली बिल नहीं भरने के मामले में जींद सर्कल के उपभोक्ता प्रदेश में पहले स्थान पर हैं। करीब 1,35,000 उपभोक्ताओं पर 1400 करोड रुपए से ज्यादा के बिजली बिल बकाया हैं। इनमें से एक लाख से उपभोक्ता ग्रामीण हैं, जिन पर लगभग 1200 करोड रुपए बिजली बिल के बकाया है। इनमें बहुत से उपभोक्ता ऐसे हैं जिन पर 5,00,000 से भी ज्यादा के बिल बकाया है।

ये भी पढ़ें.......

हरियाणा में बनेगा दुबई जैसा बिजनेस टावर, जानिए डिप्टी सीएम का प्लान

जो काफी सालों से बिल जमा नहीं करा रहे हैं। ऐसे उपभोक्ताओं पर की अब खैर नहीं है। बिजली निगम ने उनकी लिस्ट बनाकर कनेक्शन काटने के काम शुरू कर दिए हैं। इन उपभोक्ताओं को पहले सूचित किया जाएगा कि वह अपना बकाया बिल जमा करा दें।


सूचित करने के बावजूद भी अगर वे बिल नहीं जमा कराते हैं, तो उनका कनेक्शन काटा जाएगा। बिजली निगम अधीक्षक अभियंता केडी बंसल में सभी सब डिवीजन अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वह अपने अपने सब डिवीजन में अभियान शुरू कर दें। पहले लोगों को बकाया बिल जमा कराने के लिए प्रेरित करें। अगर उसके बावजूद वे बिल जमा नहीं कराते हैं, तो उनके कनेक्शन काटे जाएं। 

ये भी पढ़ें.......

Weather Forecast Updates: मौसम ने बदली करवट, दिल्ली एनसीआर सहित हरियाणा में बारिश के आसार


बिजली चोरी करने वालों पर भी टेढ़ी नजर
बिजली निगम के ऐसे वक्ताओं पर भी नजर है जो बिजली चोरी करते हैं। सब डिवीजन स्तर पर बिजली चोरी पकड़ने के लिए टारगेट निर्धारित किए हुए हैं। साल 2021 में बिजली निगम की टीम ने दो हजार से ज्यादा बिजली चोरी पकड़ते हुए करोड़ों रुपए जुर्माना राशि वसूल की।

नए साल में भी यह अभियान जारी रहा और लगातार बिजली चोरी पकड़ने का काम जारी है। पिछले सप्ताह ही शनिवार और रविवार को बिजली निगम ने 141 बिजली चोरियां पकड़ते हुए ₹20,00,000 से ज्यादा का जुर्माना लगाया। 


बिजली निगम जींद अधीक्षक अभियंता केडी बंसल ने बताया कि जींद सर्कल में बकाया बिजली बिल 1400 करोड़ रुपये के लगभग है। काफी ग्रामीण उपभोक्ता बिजली बिल जमा नहीं करा रहे हैं।

उपभोक्ताओं से बकाया राशि रिकवर करने के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। सब डिवीजन स्तर पर यह काम भी शुरू हो चुका है। सब डिवीजन स्तर पर ही अधिकारी तय करेंगे कि उन्हें पहले कितनी बकाया राशि वालों से रिकवरी करनी है। वे अपने स्तर पर ही श्रेणी बनाकर बकाया बिल भरवाएंगे।