home page

FD Rate : ये बैंक FD की जमा राशि थोड़े समय में ही कर रहे डबल, जल्द उठाएं फायदा

आपको जानकर खुशी होगी के बैंकों ने FD की जमा राशि को डबल करने का फैसला लिया है अगर आप भी FD कराने के बारे में सोच रहे हैं तो पहले बैंकों के ब्याज दर के बारे में जान ले और जल्द ही अपनी FD करा लें आइए खबर में जानते हैं पूरी डिटेल। 

 | 

HR Breaking News : ब्यूरो : क्या आप जानते हैं RBI ने महंगाई को कम करने के लिए ब्याज दर बढ़ा दी है। आरबीआई (RBI) ने रेपो रेट (Repo Rate) बढ़ाकर लोगों को तगड़ा झटका दिया है. लेकिन इससे कई लोगों को फायदा भी हो रहा है. क्‍योंकि जब से भारतीय रिजर्व बैंक(RBI) ने repo rate में बढ़ोतरी की है तब से ही बैंकों ने भी सेविंग अकाउंट(savings account) और फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर ब्‍याज ज्‍यादा देना शुरू कर दिया है. 


अगर आप भी FD कराने के बारे में सोच रहे हैं तो इन बैंकों की आकर्षक ब्‍याज दर के बारे में जरूर जान लीजिए. ये बैंक कुछ सालों में आपके अमाउंट को डबल कर देंगे. इसके अलावा हम आपको कुछ टिप्‍स भी दे रहे हैं. इसे फॉलो करके आप न सिर्फ ज्‍यादा ब्‍याज कमा सकते हैं बल्कि कई दूसरे भी फायदे ले सकेंगे.


ये भी जानें : FD RETURN - इस बैंक के ग्राहकों को FD पर मिलेगा तगड़ा रिटर्न, एक बार फिर की गई बढ़ोत्तरी

जानें FD interest  पर कितना भरना होता है टैक्‍स 

 FD पर आपको जो भी ब्याज मिलता है उस पर टैक्‍स लगता है. अगर आपको साल भर में 10 हजार रुपये से ज्यादा ब्याज मिलता है तो बैंक इस पर टीडीएस काट कर आपको पेमेंट करेगा. बैंक अगर इस अमाउंट पर टीडीएस (Tds) नहीं भी काटे तो आपको अपना आयकर रिटर्न भरते समय tax return में यह आय जरूर दिखानी चाहिए. लेकिन अगर आपकी इनकम कम है, जिस पर टैक्स नहीं लगता तो आप रिटर्न जमा करके उस रकम का रिफंड ले सकते हैं जो के तौर पर काटी गई है. 


ये भी पढ़ें : FD Price Hike - इस बैंक ने FD और सेविंग अकाउंट दोनों में बढ़ा दी ब्याज दर! जानिए नई दरे

 FD पूरी तरीके से नहीं रहती सेफ 

सही पढ़ा आपने. एफडी भी पूरी तरीके से सेफ नहीं रहती.  FD दो तरह की होती हैं- बैंक एफडी और कॉरपोरेट एफडी. कॉरपोरेट डिपॉजिट असुरक्षित होती हैं, जिसकी कोई गारंटी नहीं होती. बैंकों के मामले में डिपॉजिट इंश्योरेंस ऐंड क्रेडिट गारंटी कॉर्पोरेशन (DICGC) एक कस्टमर को ज्‍यादा से ज्‍यादा 5 लाख रुपए की गारंटी देता है और यह नियम बैंकों की हर ब्रांच के लिए लागू होता है. अगर आप एफडी में  20 लाख रुपये इनवेस्ट कर रहे हैं तो इन्‍हें अलग-अलग बैंकों में तीन-चार जगह इन्वेस्ट करें. 

ऐसे होगा पैसा डबल  श्रीराम transport finance ने एफडी पर 8.75 प्रतिशत तक ब्याज देने की बात कही है. लेकिन ध्‍यान रहे ये एक कॉरपोरेट डिपॉजिट है यानी ये कोई बैंक डिपोजिट नहीं है. इसके अलावा कई स्‍माल फाइनेंस बैंक भी 6 से 7 फीसदी का सालाना ब्‍याज दे रहे हैं. रेपो रेट बढ़ने के बाद से ज्‍यादातर बैंकों ने FD पर ब्‍याज दर बढ़ाई हैं. हाल ही में बंधन बैंक और यस बैंक ने एफडी पर ज्‍यादा ब्‍याज देने की घोषणा की थी. अगर आप श्रीराम transport finance में लगभग 8 साल के लिए एफडी करा लेते है तो इतने समय में आपका किया गया निवेश दो गुना हो जाएगा. वहीं जना स्‍माल फाइनेंस बैंक में लगभग 11 साल में आपका निवेश डबल हो जाएगा.