home page

Gas Price Hike: अगले महीने से बढ़ सकती है महंगाई, CNG के चुकाने पड़ेगे ज्यादा दाम

महंगाई दिन प्रति दिन बढ़ती जा रही है जिससे आम लोगों की परेशानी भी बढ़ रही है। अगले महीने से मेह्गाई और भी तेज़ रफ़्तार पकड़ने वाली है। जानते हैं पूरी खबर 
 | 

HR Breaking News, New Delhi, देश में महंगाई की मार झेल रहे आम आदमी आने वाले महीने में एक और झटका झेलना पड़ सकता है। मीडिया रिपार्ट्स के मुताबिक एक अक्तूबर के बाद से देश में सीएनजी और पीएनजी गैस महंगे हाे सकते हैं। इसके अलावे खाद और बिजली की कीमतों में भी बढ़ोतरी हो सकती है।

बता दें कि आने वाले 30 सितंबर को सरकार घरेलू गैस के कीमतों की समीक्षा करने वाली है। माना जा रहा है कि ग्लोबल मार्केट में गैस की कीमतें बढ़ने से सरकार एक अक्तूबर से देश में गैस की कीमतों में इजाफा करने का एलान कर सकती है। 

बता दें कि एक अप्रैल 2022 को प्राकृतिक गैस की कीमतों को बढ़ाकर 6.10 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू कर दिया था। इसे एक अक्तूबर 2022 से बढ़ाकर नौ डॉलर प्रति एमएमबीटीयू किया जा सकता है।

गैस की कीमतों में एक अक्तूबर के बाद से करीब 50 प्रतिशत वृद्धि की उम्मीद है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सरकार गहरे क्षेत्रों से निकाले जाने वाले प्राकृतिक गैस की कीमतों को भी 9.92 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू से बढ़ाकर 12 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू कर सकती है। 

बता दें कि अगर सरकार की ओर से गैस की कीमतों में बढ़ोतरी का फैसला लेने से देश में खाना पकाने, बिजली और ट्रांसपोर्ट जैसी चीजों का खर्च बढ़ सकता है। वर्ष 2022 में रूस और  यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के कारण अंतरराष्ट्रीय बाजार में प्राकृतिक गैस की कीमतों में बढ़ोतरी दिखी है।

अब उम्मीद है कि सरकार इस महीने के अखिरी दिन अपनी समीक्षा के दौरान घरेलू स्तर पर गैस की कीमतों में इजाफा करने का फैसला ले सकती है। बता दें कि अगर प्राकृतिक गैस की कीमतों में एक डॉलर का इजाफा किया जाता है तो सीएनजी की कीमतें 4.5 रुपये प्रति किलो तक बढ़ जाएंगे।