home page

Gold News - सोना खरीददारों को ऐसे बनाया जा रहा बेवकूफ, जानिए असली और नकली का फर्क

अगर आप सोना खरीदते है तो इस खबर को पढ़ना आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। दरअसल आज हम आपको अपनी इस खबर में असली और नकली सोने की पहचान करने के कुछ आसान से तरीके बताने जा रहे है। 

 | 

HR Breaking News, Digital Desk- भारत में प्राचीन काल से लोग सोने में निवेश करना सबसे बेहतर मानते हैं. लोग अपनी जरूरतों के हिसाब से हमेशा सोना खरीदते रहते हैं. महिलाओं को आमतौर पर ज्वेलरी खरीदना सबसे ज्यादा पसंद होता है. आजकल मार्केट में ऐसी आर्टिफिशियल ज्वेलरी आ गई है कि कई बार यह पता ही नहीं चलता है कि असली और नकली कौन सा सोना है. कई बार लोग मार्केट में जाकर किसी भी छोटी ज्वेलरी की शॉप में सोना खरीद लेते हैं. बाद में वह नकली निकला है तो उनका बहुत बड़ा नुकसान हो जाता है.

ऐसे में हम अगर आप भी ज्वेलरी खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो असली और नकली सोने के बीच के फर्क को अच्छी तरह से पहचान लें. इसके बाद ही सोना खरीदें. इससे बाद में आप जालसाजी या ठगी के शिकार होने से बच जाएंगे. तो चलिए हम आपको असली और नकली सोने को पहचानने के तरीके के बारे में बताते हैं.

हॉलमार्क देखकर ही सोना खरीदे-


बाजार में जब भी सोना खरीदने जाएं तो इस बात का खास ख्याल रखें कि ज्वेलरी पर हमेशा हॉलमार्क (Hallmark) का निशान बना होना चाहिए. यह सोने की शुद्धता को दर्शाता है. इस मार्क को सर्टिफिकेशन ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड द्वारा शुद्ध सोने को दिया जाता है. कई बार लोकल ज्वेलर्स हॉलमार्क के बाना ही ज्वेलरी बेचते हैं. ऐसे में कोशिश करें केवल उसे ज्वेलरी शॉप से ही सोना खरीदें जो हॉलमार्क वाला सोना बेचता हो. इसके अलावा आप कुछ आसान उपायों से भी सोने की पहचान कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं इस बारे में-

पानी से करें अलसी सोने की पहचान-


आप पानी की मदद से बड़ी आसानी से असली और नकली सोने की पहचान कर सकते हैं. असली सोना पानी में डालने पर तुरंत डूब जाता है. वहीं नकली सोना पानी की सतह पर तैरता रहता है. ऐसे में आप एक गिलास पानी की मदद से भी असली और नकली सोने की पहचान कर सकते हैं. अगर सोना पानी की सतह से नीचे नहीं जाता है तो वह नकली है.


Magnet के जरिए करें पहचान-


आपको बता दें कि आप Magnet यानी चुंबक के जरिए भी सोने की पहचान कर सकते हैं. असली सोने पर चुंबक चिपकता नहीं है. लेकिन, नकली सोने पर यह चिपक सकता है. ऐसे में सोनो में Magnetic धातु मिलाया गया है. यह नकली सोना है.

सिरके के जरिए करें पहचान-


लगभग हर घर में सिरका तो रहता ही है. आप इसकी मदद से भी असली और नकली सोने की पहचान कर सकते हैं. आप सोने के ऊपर सिरके की कुछ बूंदें डालें. फिर चेक करें कि सिरका रंग बदल रहा है या नहीं. अगर सिरका रंग बदल रहा तो सोना नकली है.