home page

Gold Price Today: कारोबारी हफ्ते के पहले ही दिन सोना-चांदी के दामों में आई गिरावट, खरीदने का है मौका

कारोबारी हफ्ते के पहले ही दिन सोना-चांदी के दामों में भारी गिरावट दर्ज की गई है। जिसके चलते ग्राहकों के लिए सोना-चांदी खरीदने का यह सुनहरा मौका हैं। सोने-चांदी का लेटेस्ट भाव जान के लिए खबर के साथ अंत तक जुड़ रहे। 
 
 | 
Gold Price Today: कारोबारी हफ्ते के पहले ही दिन सोना-चांदी के दामों में आई गिरावट, खरीदने का है मौका 

HR Breaking News, Digital Desk- भारतीय सर्राफा बाजार में बीते सप्ताह की तुलना में आज, 31 अक्टूबर को सोने-चांदी के भाव में गिरावट देखने को मिली है. हालांकि, हफ्ते के पहले कारोबारी  दिन आज (सोमवार) भी सोने की कीमत 50 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के पार ही है. वहीं, चांदी का भाव 57 हजार रुपये प्रति किलो है. राष्ट्रीय स्तर पर 999 शुद्धता वाला 24 कैरेट के 10 ग्राम सोने की कीमत (Gold) 50301 रुपये है. जबकि 999 शुद्धता वाली चांदी (Silver) के भाव में करीब 400 रुपये प्रति किलो की  गिरावट आई है.


इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (India Bullion And Jewellers Association) के मुताबिक, पिछले कारोबारी सप्ताह के अंतिम दिन यानी 28 अक्टूबर की शाम को सोना (Gold Rate) 50502 रुपये प्रति 10 ग्राम था जो आज, 31 अक्टूबर की सुबह 50301 रुपये तक आ गया है. इसी तरह शुद्धता के आधार पर सोना-चांदी दोनों ही सस्ते हुए हैं. 


सोने-चांदी का लेटेस्ट भाव-

शुक्रवार को क्या रहा सोना-चांदी का भाव- 

इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (India Bullion And Jewellers Association) के मुताबिक, शुक्रवार सुबह के मुकाबले शाम के समय सोना-चांदी की कीमतों में गिरावट देखी गई. IBJA के अनुसार, 999 शुद्धता वाले 24 कैरेट सोने का रेट सुबह में 50654 रुपये था जो शाम के समय 50502 रुपये प्रति 10 ग्राम तक आ गया था. वहीं, चांदी की कीमत 57800 रुपये प्रति किलो से घटकर 57419 रुपये प्रति किलो हो गई थी. वहीं, आज, 31 अक्टूबर की सुबह फिर सोना-चांदी के दाम घटे हैं. 

मिस्ड कॉल से जानिए सोने-चांदी का भाव-

ibja की ओर से केंद्रीय सरकार द्वारा घोषित छुट्टियों के अलावा शनिवार और रविवार को रेट जारी नहीं किए जाते हैं. 22 कैरेट और 18 कैरेट गोल्ड ज्वेलरी के खुदरा रेट जानने के लिए 8955664433 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं. कुछ ही देर में एसएमएस के जरिए रेट्स मिल जाएंगे. इसके अलावा लगातार अपडेट्स की जानकारी के लिए www.ibja.co या ibjarates.com पर देख सकते हैं. 

बता दें कि इंडियन बुलियन ज्वेलर्स एसोसिएशन (Indian Bullion Jewelers Association) की ओर से जारी कीमतों से अलग-अलग प्योरिटी के सोने के स्टैंडर्ड भाव की जानकारी मिलती है. ये सभी दाम टैक्स और मेकिंग चार्ज के पहले के हैं. IBJA द्वारा जारी किए गए रेट देशभर में सर्वमान्य हैं लेकिन इसकी कीमतों में जीएसटी शामिल नहीं होती है. बता दें कि गहने खरीदते समय सोने या चांदी के रेट टैक्स समेत होने की वजह से ज्यादा होते हैं.