home page

खुशखबरी! हरियाणा की ये यूनिवसिर्टी विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ देगी रोजगार

MDU Earn while learn program: हरियाणा में शिक्षा के क्षेत्र में नित नए आयाम स्थापित किए जा रहे हैं। अब प्रदेश के एक विश्वविद्यालय ने विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ-साथ रोजगार देने की घोषणा की है। जानें पूरी जानकारी..  
 | 
खुशखबरी! हरियाणा की ये यूनिवसिर्टी विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ देगी रोजगार

HR Breaking News,(डिजिटल डेस्क):   हरियाणा में शिक्षा के क्षेत्र में बहुत काम हो रहे हैं। विद्यार्थियों को उत्तम शिक्षा के साथ-साथ उनके रोजगार देने की ओर भी कदम उठाए जा रहे हैं। हाल में ऐसा कर दिखाया है प्रदेश की बड़ी यूनिवसिर्टी ने। दरअसल, रोहतक स्थित महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय(MDU) अपने विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ-साथ रोजगार के अवसर भी दिखाएगा। इस बारे में विश्वविद्यालय के छात्र कल्याण विभाग(student welfare department) ने अर्न व्हाइल लर्न(Earn while learn program) योजना को विस्तार देते हुए विद्यार्थियों को रोजगार देने का निर्णय लिया है। इस योजना से युवाओं में पढ़ाई के साथ-साथ काम करने की संस्कृति पैदा होगी, जो पढ़ाई पूरी करने के बाद अपने कौशल के दम पर रोजगार प्राप्त कर सकेंगे।

 

इसे भी  देखें : सुनवाई के दौरान बच्चे को देख जज ने किया ऐसा काम, लोग दिल खोलकर कर रहे प्रशंसा


 
चूंकि यूनिवसिर्टी में काफी विद्यार्थी ऐसे हैं, जो आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों से संबंध रखते हैं। आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थी, जो पढ़ाई के साथ रोजगार भी करना चाहते हैं, लेकिन अनुभव व पढ़ाई पूरी नहीं होने के कारण बाहर काम नहीं मिल पाता। ऐसे विद्यार्थियों के लिए छात्र कल्याण विभाग अर्न व्हाइल लर्न(Earn while learn) योजना के तहत कैंपस में ही रोजगार देगा। इस योजना को लेकर प्रारूप तैयार कर लिया गया है। अब केवल मुहर लगना बाकी है। नए शैक्षणिक सत्र से यह योजना लागू हो जाएगी।

 
दो कैटेगरी बनाई जाएगी


छात्र कल्याण विभाग के अधिष्ठाता डॉ. राजकुमार ने बताया कि कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने अर्न व्हाइल लर्न योजना को विस्तार रूप देने की सलाह दी, ताकि ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थियों को कैंपस में ही रोजगार दिया जा सके। इस योजना को लेकर कमेटी का गठन किया गया है, जिसकी बैठक हो चुकी है। इस योजना को लेकर एक खास बजट भी बनाया गया है, जो काम करने वाले विद्यार्थियों को दिया जाएगा। विद्यार्थियों की दो कैटेगरी बनाई गई है। एक बेसिक स्किल्ड और दूसरा एडवांस स्किल्ड(Basic Skilled and Second Advanced Skilled)। एडवांस स्किल्ड के विद्यार्थियों को मेहनताना भी ज्यादा मिलेगा। इस योजना के तहत एक विद्यार्थी एक माह में 40 घंटे काम कर सकता है, इससे ज्यादा नहीं।

 
इन विभागों के विद्यार्थियों को जोड़ा जाएगा 


इस योजना में शुरू में प्रोफेशनल कोर्स के विद्यार्थियों को जोड़ा जाएगा। जिसमें म्यूजिक विभाग और योगा के विद्यार्थी विश्वविद्यालय में हाबी क्लासेज लगाएंगे। फाइन आर्टस के विद्यार्थी पेङ्क्षटग बनाने और स्कूली बच्चों को सिखाने में सहयोग करेंगे। कंप्यूटर साइंस, यूआइइटी और मैनेजमेंट के विद्यार्थियों को भी उनकी स्किल्ड के मुताबिक विश्वविद्यालय के विभागों में काम दिया जाएगा। होटल मैनेजमेंट के विद्यार्थियों को विवि के फैकल्टी हाउस में जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है। रिसर्च स्कालर्स से टीचिंग का काम लिया जाएगा।

 

और देखें : हरियाणा के इन विद्यार्थियों को मनाली की सैर कराएगा शिक्षा बोर्ड


 
विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने बताया कि पढ़ाई के साथ-साथ रोजगार देने की योजना है। इससे जरूरतमंद विद्यार्थियों को रोजगार मिलेगा। पढाई के साथ-साथ काम करने की प्रवृति युवाओं में आएगी। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना(PM Skill Development Scheme) को भी इससे सार्थक किया जा सकेगा। छात्र कल्याण विभाग इस योजना को संचालित करेगा। विद्यार्थियों के कौशल की जांच करने और उनको कार्य सौंपने के लिए अलग से स्क्रीनिंग कमेटी गठित की जाएगी, जो विद्यार्थियों का चयन करेगी।