home page

हरियाणा वालो के लिए अच्छी खबर, बिजली बिलों में बड़ी राहत, अब नहीं लिया जाएगा बिजली मीटर का किराया

बिजली उपभोक्ताओं के लिए राहत भरी खबर है। बिजली निगम अब बिजली मीटर का किराया नहीं लेगा। यह किराया माफ करने के पीछे बताया जा रहा है कि उपभोक्ता की सिक्योरिटी निगम के पास जमा है। ऐसे में उपभोक्ता से किराया लेने का कोई औचित्य नहीं है।
 | 

कुरुक्षेत्र के बिजली उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर है। बिजली निगम अपने उपभोक्ताओं को समय-समय पर राहत पहुंचा रहा है। चाहे बकाया बिजली बिलों पर ब्याज माफ हो या किश्तों में बिजली बिल भरने की सुविधा। अब निगम ने उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए बिजली मीटर का किराया माफ किया है।

यह किराया माफ करने के पीछे बताया जा रहा है कि उपभोक्ता की सिक्योरिटी निगम के पास जमा है, ऐसे में उपभोक्ता से किराया लेने का कोई औचित्य नहीं है। इससे सिंगल फेस के मीटर पर 40 रुपये व थ्री फेस के मीटर 60 रुपये किराया माफ होगा।

ये भी पढ़ें......

Haryana Cabinet Meeting: हरियाणा कैबिनेट बैठक में कई अहम फैसलों पर लगी मोहर, बजट सत्र 2 मार्च से


निगम से मीटर लेना उचित  

जिले में उपभोक्ता अपने खर्च पर मीटर लगवाने के बजाए निगम से ही मीटर लेना अधिक उचित समझते हैं। इसके पीछे कारण है कि उपभोक्ता को पहले बिजली खरीद कर निगम के पास जमा कराना पड़ा है, उसके बाद वह मीटर लैब में पास होने के लिए जाता है। जिसके उपरांत मीटर लगाया जाता है।

इस सारे काम में कई दिन लग जाते हैं, वहीं अगर मीटर में कुछ गड़बड़ी होती है तो उपभोक्ता जिम्मेदार बनता है। जिले में भी अधिकतम बिजली मीटर निगम के ही लगे हुए हैं। बिजली निगम मुख्यालय की ओर से दिसंबर माह के अंत में पत्र जारी कर निर्देश दिए है कि अब निगम मीटर की कीमत ही लेगा। मीटर की कीमत मिलने के बाद उपभोक्ता से किराया नहीं लिया जाएगा। 

ये भी पढ़ें......

Haryana School Reopen News: हरियाणा में पहली से नौवीं तक स्कूल खोलने की तैयारी


बिजली उपभोक्ताओं को होगा फायदा : कर्ण सिंह भौरिया 

बिजली निगम के अधीक्षण अभियंता कर्ण सिंह भौरिया ने बताया कि मुख्यालय की ओर से इस संबंध में पत्र आया है। अब बिजली मीटर का किराया उपभोक्ता से नहीं लिया जाएगा। जिससे उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी। निगम उपभोक्ताओं को राहत पहुंचाने के लिए कई तहत की योजनाएं चला रहा है। उपभोक्ताओं की शिकायतों को दूर करने के लिए खुले दरबार लगाए जा रहे हैं।