home page

Haryana School Reopen News: हरियाणा में पहली से नौवीं तक स्कूल खोलने की तैयारी

Haryana School Reopen News हरियाणा में कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी से गिरावट आई है। हरियाणा सरकार पहले ही 10वीं व इससे ऊपर के स्कूल खोल चुकी है। अब इससे नीचे की कक्षाएं शुरू करने की भी तैयारी है।
 | 


हरियाणा में कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी से गिरावट आई है। ऐसे में राज्य सरकार कई प्रतिबंधों से पहले ही ढील दे चुकी है। अब हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग ने अब पहली से नौवीं तक के स्कूल भी खोलने का प्रस्ताव तैयार कर लिया है। दसवीं से 12वीं तक की कक्षाओं को पहली फरवरी से खोला जा चुका है।

हरियाणा में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार कम हो रहे हैं। इसी को देखते हुए विभाग ने सभी कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोलने का प्रपोजल तैयार किया है। अगर किसी तरह की अड़चन नहीं आई तो 10 फरवरी से स्कूलों को खोल दिया जाएगा। शिक्षा वभाग के निदेशक जे गणेशन की ओर से पहली से नौवीं तक के बच्चों को भी स्कूल बुलाने का प्रस्ताव शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर के पास भेजा है। इसमें 10 फरवरी से स्कूलों को खोलने की सिफारिश की गई है।

ये भी पढ़ें......

हरियाणा में फिर बदलेगा मौसम, बारिश के आसार, जानें फसलों पर क्या पड़ेगा प्रभाव


शिक्षा मंत्री इस बाबत मुख्यमंत्री मनोहर लाल से विचार-विमर्श करेंगे। सीएम से मंजूरी मिलने के बाद इस बाबत निर्णय लिया जा सकता है। संभावना इसी बात की है कि अब सरकार भी स्कूलों को खोलने का मन बना चुकी है। वहीं दूसरी ओर, प्राइवेट स्कूल संचालकों द्वारा भी लगातार सरकार पर दबाव बनाया जा रहा है। प्राइवेट स्कूल संचालक सभी कक्षाओं के लिए स्कूलों को खोलने की मांग कर रहे हैं।

उन्होंने सोमवार से स्कूल खोलने का ऐलान भी किया था लेकिन सरकार की सख्ती के चलते ऐसा नहीं हो सका। शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने दो-टूक कहा, सरकार के फैसला लेने से पहले अगर कोई प्राइवेट स्कूल संचालक स्कूल खोलता है तो उस पर कार्रवाई होगी।


बता दें, हरियाणा में कोरोना के लगातार घटते संक्रमण के बावजूद मृतकों का ग्राफ नीचे नहीं आ रहा। सोमवार को सोनीपत में सात मरीजों की मौत के साथ ही प्रदेश में कुल 21 संक्रमितों ने दम तोड़ दिया। हिसार में तीन, पंचकूला और और कुरुक्षेत्र में दो-दो तथा यमुनानगर, झज्जर, भिवानी, अंबाला, पानीपत, गुरुग्राम और फरीदाबाद में एक-एक मरीज की मौत हुई है। इस दौरान 1231 नए संक्रमित मिले और 3544 ठीक हो गए।

ये भी पढ़ें......

हरियाणा के बुजुर्गों के लिए खुशखबरी, दो दिन में खातों में आएगी रुकी पेंशन


लगातार घटते मरीजों से दैनिक संक्रमण दर भी कम होकर 6.23 प्रतिशत पर आ गई है। सबसे ज्यादा मरीज गुरुग्राम में 478, यमुनानगर में 126 और फरीदाबाद में 114 मरीज मिले तो जींद और नूंह में सबसे कम आठ-आठ कोरोना संक्रमित मिले। इसके साथ ही प्रदेश 11 हजार 779 एक्टिव केस रह गए हैं।

वहीं, सोमवार को लंबे अंतराल के बाद टीकाकरण का आंकड़ा एक लाख के पार पहुंचा। कुल एक लाख 13 हजार 826 लोगों ने टीकाकरण कराया जिनमें 22 हजार 411 ने पहली, 84 हजार 643 ने दूसरी और 6772 ने तीसरी डोज ली। प्रदेश में पहली खुराक 100 प्रतिशत और दूसरी खुराक 82 प्रतिशत दी जा चुकी है। अब तक कुल तीन करोड़ 98 लाख 22 हजार 560 टीके लगे हैं। रिकवरी रेट 97.70 प्रतिशत और मृत्यु दर 1.08 प्रतिशत है।