home page

Haryana News हरियाणा में हाईवे पर लग रहे है कैमरे, ओवर स्पीड वाहनों का घर पर पहुंचेगा चालान

Haryana News Today हरियाणा के हाईवे पर तेज स्पीड से गाड़ी चलाने वालों को यह खबर जरूर पढ़ लेनी चाहिए। बेलगाम और तेज स्पीड से वाहन चलाने वालों पर लगाम कसने के लिए हरियाणा की यातायात पुलिस सक्रिय हो गई है। राज्य भर में कई स्थानों पर जहां ओवर स्पीड पकडऩे वाले यातायात पुलिस के वाहन तैनात हैं, वहीं अब हाईवे पर भी ऐसे वाहनों के लिए नई योजना तैयार कर ली गई है। बता दें कि हरियाणा में तेज स्पीड वाहनों को पकडऩे के लिए कई जगह यातायात पुलिस के कैमरे से लैस वाहन खड़े रहते हैं, जोकि दूर से ही तेज रफ्तार वाहनों की गति को कैमरे में रिकार्ड कर लेते हैं तथा मौके पर ही उन्हें पकडक़र चालान काट दिया जाता है
 | 
हरियाणा में हाईवे पर लग रहे है कैमरे, ओवर स्पीड वाहनों का घर पर पहुंचेगा चालान

हाईवे पर लगा रहे हैं सीसीटीवी कैमरे

खासतौर पर हरियाणा में एनसीआर के अंतर्गत आने वाले जिलों में यातायात पुलिस के वाहन जहां तहां तैनात रहते हैं। हालांकि कई बार तो लोग यातायात पुलिस के इन वाहनों से भी बचकर निकल जाते हैं। मगर हरियाणा यातायात पुलिस ने अब ऐसे वाहनों पर ही लगाम कसने की पूरी योजना तैयार कर ली है। अब हरियाणा पुलिस ने राज्य के अंतर्गत आने वाले हाईवे पर कैमरे लगाने शुरू कर दिए हैं। जिसके बाद यातायात पुलिस के वाहनों को नियुक्त करने की जरूरत नहीं रहेगी। मगर सभी राजमार्ग पर कैमरे लगाने के बाद ओवर स्पीड वाहन चलाने वालों के घर पर ही चालान पहुंच जाएगा।

 

 

ये भी पढ़ें.........

haryana weather update हरियाणा में बदला मौसम का मिजाज, तेज हवाओं से दिन भर उठता रहा धूल का गुबार


अंबाला से की गई है शुरूआत

इसकी शुरूआत फिलहाल अंबाला जिले से की गई है। जहां मंजी साहिब गुरूद्वारे और अंबाला छावनी में नेशनल हाईवे पर सीसीटीवी कैमरे लगा दिए गए हैं। इन कैमरों से तेज स्पीड वाहनों पर पूरी नजर रखी जाएगी। इसके अलावा प्रदेश के बाकि राजमार्ग पर भी इसी प्रकार के सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। जिनके माध्यम से ओवर स्पीड वाहनों पर अंकुश लगाया जाएगा। बता दें कि हरियाणा के दिल्ली-चंडीगढ़ हाईवे पर वाहनों की रफ्तार कुछ अधिक रहती है। इसलिए पुलिस ने प्रथम चरण में अंबाला में सीसीटीवी कैमरे लगा दिए हैं।

आईजी खुद रख रहे हैं नजर

यातायात पुलिस के आईजी की निगरानी में ही यह काम किया जा रहा है। आईजी खुद इस व्यवस्था पर नजर रखे हुए हैं और उन्होंने सीसीटीवी लगाने के कार्य का खुद निरीक्षण भी किया। बताया गया है कि अंबाला में सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम पूरा हो चुका है। अब शाहबाद के पास भी इसी तरह के कैमरे लगाने की प्रक्रिया शुरू कर उसे पूरा कर दिया गया है। इसके बाद नेशनल हाईवे के अन्य रास्तों पर भी इसी प्रकार के कैमरे लगाए जाने की योजना है, जिससे लोगों पर लगाम लगाना आसान हो जाएगा। जो भी ओवर स्पीड वाहन होंगे, ऑटोमैटिक तरीके से उनके घर पर वाहन नंबर की जांच कर चालान पहुंचा दिए जाएंगे। इससे हाईस्पीड से वाहन चलाने वाले लोग खुद ब खुद सावधान हो जाएंगे तथा सडक़ हादसों में भी कमी आएगी।