home page

Husband Wife Relationship : परेशान है पति के गुस्से से ? बस करिये काम , गुस्सा हो जाएगा शांत

गुस्सा हरेक इंसान के स्वाभाव का अंग होता है और हर एक इंसान को गुस्सा अत है और अगर आपका पति गुस्से में रहता है और आपसे गुस्से से बात करता है तो आप आज़माईये कुछ ये टिप्स, गुस्सा हो जायेगा बिलकुल शांत और रिश्ते में आएगा काफी सुधार 

 
 | 
परेशान है पति के गुस्से

HR Breaking News, New Delhi : पति और पत्नी का रिश्ता बहुत खास और गहरा होता है। दो लोग जब शादी के बंधन में बंधते हैं, तो उनका एक परिवार बनता है। शादी को अपने पार्टनर के साथ जीवन भर का साथ माना जाता है। लेकिन कई बार पार्टनर का व्यवहार आपके रिश्ते में कड़वाहट ला देता है। पति पत्नी से प्यार तो करते हैं लेकिन उनका गुस्सैल रवैया या बहुत जल्दी नाराज होना उनके शादीशुदा जीवन को मुश्किल बना देता है। ऐसे में अगर आपके पति पर भी गुस्सा हावी हो जाता है और वह बात-बात पर गुस्सा करते हैं तो पत्नी को उनके गुस्सैल रवैये को संभालना आना चाहिए

आप शांत रहें

बड़े बुजुर्ग अक्सर सलाह देते हैं कि अगर एक व्यक्ति गुस्से में है तो दूसरे को शांत रहकर बात संभालनी चाहिए। इस सलाह को हर कपल को अपने जीवन में अपनानी चाहिए। अगर पति किसी बात पर नाराज है और गुस्से में बात कर रहा है तो आप शांत रहकर बात करें। ऐसे वक्त पर पत्नी को अपने गुस्से पर नियंत्रण रखना चाहिए। दोनों का ही गुस्सा खतरनाक हो सकता है।

वजन जानें

भले ही पति बात-बात पर गुस्सा होता है लेकिन उनके गुस्से को गंभीरता से लें और ये जानने का प्रयास करें कि उनके गुस्से की वजह क्या है। किसी भी समस्या का हल निकालने के लिए उस समस्या की वजह पता होनी चाहिए। ये जानने की कोशिश करें कि वह क्यों गुस्सा हैं।

समाधान निकालें

साथी के गुस्सा होने की वजह पता चल जाए तो उसका समाधान निकालने का प्रयास करें। आप कुछ ऐसा करें कि जितनी जल्दी हो उनका गुस्सा शांत हो जाए। इसलिए उनकी नाराजगी को दूर करने की कोशिश करें।

बच्चों या बड़ों की मदद लें

अगर पति बहुत ज्यादा गुस्सा हो जाएं और अपना नियंत्रण क्रोध पर खो बैठें तो किसी की मदद ले सकते हैं। अगर आपके बच्चे हैं तो उनके जरिए पति का गुस्सा शांत करने की कोशिश कर सकते हैं। बच्चों से हर माता पिता को प्यार होता है, ऐसे में पति जो गुस्सा आपके सामने जाहिर कर सकते हैं वह बच्चों या घर के बड़े बुजुर्गों के सामने नहीं दिखा सकते हैं। इसलिए उन्हें शांत कराने के लिए बच्चों या बड़ों के साथ उन्हें व्यस्त कर दें।