home page

LIC Jeevan Umang Policy : LIC लाया बुढ़ापे की ज़बरदस्त पॉलिसी, 100 साल तक मिलेंगे 36 हज़ार रूपए

LIC ने अपना एक नया प्लान लांच किया है जो आपको बुढ़ापे में हर महीने हज़ारों रूपए देगी और आपको बुढ़ापे में किसी के ऊपर निर्भर रहने की जरूरत नहीं पड़ेगी।  क्या है नया प्लान और कैसे कर सकते हैं अप्लाई आइये जानते हैं। 
 | 
LIC लाया बुढ़ापे की ज़बरदस्त पॉलिसी, 100 साल तक मिलेंगे 36 हज़ार रूपए

HR Breaking News, New Delhi : भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC पर ज्‍यादातर लोग भरोसा करते हैं. इसे एक सुरक्षित निवेश के तौर पर देखा जाता है. एलआईसी आपने ग्राहकों के लिए समय-समय पर कई तरह की स्‍कीम लेकर आती है. इन्‍हीं में से एक है एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी (LIC Jeevan Umang Policy).  जीवन उमंग पॉलिसी एक एंडोमेंट पॉलिसी है. इस स्‍कीम में आपको इनकम के साथ-साथ सुरक्षा का भी लाभ मिलता है. इस पॉलिसी में आप 15, 20, 25 या 30 साल तक के लिए निवेश कर सकते हैं.  एलआईसी की चीफ एडवाइजर दीप्ति भार्गव से यहां जानिए पॉलिसी से जुड़ी तमाम बातें.


 

100 साल तक का लाइफ इंश्‍योरेंस


ये पॉलिसी दूसरी स्कीम्स से अलग है. इस पॉलिसी के तहत 90 दिन से लेकर 55 वर्ष की आयु के सभी व्यक्ति लाभ ले सकते हैं. इसमें आपको लाइफ कवर के साथ परपक्वता पर रकम मिल जाती है. साथ ही मैच्योरिटी की अवधि पूरी होने पर, एक फिक्स्ड इनकम आपके बैंक अकाउंट में आने लग जाती है. अगर इस बीच व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसके घरवालों और नॉमिनी को एकमुश्त राशि दी जाती है.  इस योजना की सबसे बड़ी खासियत है कि यहां आपको 100 साल तक की उम्र का कवरेज मिलता है.

सालाना मिलते हैं 36000


एलआईसी की इस पॉलिसी के जरिए आप प्रीमियम भुगतान अवधि के बाद सालाना इनकम का लाभ 100 साल तक प्राप्‍त कर सकते हैं. इसमें आपको लिए गए प्‍लान की 8 प्रतिशत राशि सालाना दी जाती है. मान लीजिए आपकी उम्र 26 साल है और आप 4.5 लाख रुपए के बीमा कवर के लिए जीवन उमंग पॉलिसी खरीदते हैं. तो आपको इसमें 30 सालों तक प्रीमियम जमा करना होगा. अगर आप 30 सालों तक पूरा प्रीमियम दे देते हैं तो 31वें साल से आपको 8 प्रतिशत के हिसाब से सालाना 36,000 रुपए मिलने शुरू हो जाएंगे.

ये भी हैं पॉलिसी के फायदे


LIC Jeevan Umang Policy में आपको टर्म राइडर के तहत, पॉलिसीधारक की मृत्यु या विकलांग हो जाने पर कवर दिया जाता है. 
अगर पॉलिसीधारक की मृत्यु 100 वर्ष की उम्र से पहले हो जाती है तो नॉमिनी को सारा पैसा दे दिया जाएगा. इसके लिए पॉलिसी धारक रकम को एकमुश्‍त या किस्‍तों में, अपनी सुविधा के अनुसार ले सकता है.
इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत इस पॉलिसी में आपको छूट भी मिलती है. इस पॉलिसी पर बाजार जोखिमों का असर नहीं पड़ता.
जीवन उमंग पॉलिसी (LIC Jeevan Umang Policy) के तहत बीमा में आपको न्यूनतम 2 लाख रुपए का बीमा लेना अनिवार्य है. 
यदि पॉलिसीधारक 100 वर्ष या प्रीमियम भुगतान अवधि के अंत तक जीवित रहता है, तो हर साल उसे Basic Sum Assured के 8 प्रतिशत के बराबर सर्वाइवल बेनिफिट दिया जाता है.