home page

Indian Railway Cancel Train List रेलवे ने इन 149 ट्रेनों को किया कैंसिल, जानिए रूट्स

Indian Railways Cancel Train Today अगर आप भी ट्रेन (train) से सफर करने का प्लान बना रहे है तो यह खबर आपके लिए है। इंडियन रेलवे (indian railway) की ओर से आज 149 ट्रेनों को रद्द कर दिया है। घर से निकलने से पहले आपको कैसिंल ट्रेन की लिस्ट चैक (check list of canceled train) कर लें। आइए नीचे खबर में जानते है ट्रेनों का रिशेड्यूल और ताजा डिटेल्स (Trains reschedule and latest details) 
 
 | 
Indian Railway Cancel Train List रेलवे ने इन 149 ट्रेनों को किया कैंसिल, जानिए रूट्स

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क, Indian Railways Cancel Train: ट्रेन से सफर करने वालों के लिए जरूरी खबर है. अगर आपने भी आज कहीं जाने के लिए ट्रेन का टिकट करा रखा है तो उससे पहले कैंसिल ट्रेन की लिस्ट जरूर चेक कर लें. रेलवे ने आज करीब 150 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है. इसके अलावा कई ट्रेनों के रूट्स में बदलाव किया है और कई ट्रेनों को रिशेड्यूल भी किया है. आइए चेक करें डिटेल्स-

 

रेलवे ने दी जानकारी
इंडियन रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, आज यानी 14 जून 2022 को रेलवे ने 145 ट्रेनों को कैंसिल किया है और 13 ट्रेनों को रिशेड्यूल करने का फैसला लिया है. इसके साथ ही 12 ट्रेनों को डायवर्टिड कर दिया है. 

 

मेल, पैसेंजर और एक्सप्रेस सभी है लिस्ट में शामिल
रेलवे की ओर से कैंसिल की गई ट्रेनों में मेल, पैसेंजर, एक्सप्रेस समेत कई गाड़ियां शामिल हैं. आपका भी टिकट है तो स्टेशन जाने से पहले आप पूरी लिस्ट चेक कर लें. आप रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भी यह लिस्ट चेक कर सकते हैं. 

हर दिन जारी होती है लिस्ट
कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट जारी कर दी गई है. रेलवे की ओर से हर दिन कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट जारी की जाती है, जिससे यात्रियों को किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े. 


क्यों रद्द की जाती हैं ट्रेनें?
आपको बता दें कई अलग-अलग जोन में चल रहे मरम्मत और अन्य कारणों की वजह से इन ट्रेनों को कैसिंल करने का फैसला लिया गया है.  कई बार ट्रेनों के रद्द करने के पीछे खराब मौसम कारण होता है. बारिश, आंधी, तूफान आदि के कारण बड़ी संख्या में ट्रेनों को रद्द कर दिया जाता है. वहीं कानून व्यवस्था के कारण भी कई बार ट्रेनों को रद्द कर दिया जाता है या उसके समय में बदलाव किया जाता है. 

कैसे देखें कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट-
कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिशिल वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर विजिट करना होगा.
इसके बाद में Exceptional Trains ऑप्शन पर क्लिक करें.
अब यहां पर आपको रद्द, रिशेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट पर क्लिक करना है.
इसके बाद में आपको यहां पर पूरी लिस्ट दिए जाएगी, जिसमें आप अपनी ट्रेन का नंबर आसानी से चेक कर सकते हैं.