home page

Indian Railway - 350 करोड़ की लागत से बनाया जाएगा ये विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट को भी फेल कर देंगी इसकी सुविधाएं

जबलपुर रेलवे स्टेशन को रानीकमलापति की तर्ज पर विश्वस्तीय स्टेशन बनाने की तैयारी शुरू हो गई है। इस रेलवे स्टेशन की सुविधाएं ऐयरपोर्ट को भी फेल कर देंगी। इसके लिए रेलवे बोर्ड ने एक निजी एजेंसी को जिम्मेदारी दी है, जो मुख्य रेलवे स्टेशन का मास्टर प्लान तैयार करने में जुटी है।
 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- जबलपुर रेलवे स्टेशन को रानीकमलापति की तर्ज पर विश्वस्तीय स्टेशन बनाने की तैयारी शुरू हो गई है। इसके लिए रेलवे बोर्ड ने एक निजी एजेंसी को जिम्मेदारी दी है, जो मुख्य रेलवे स्टेशन का मास्टर प्लान तैयार करने में जुटी है। स्टेशन में विश्वस्तरीय सुविधाओं में क्या होगा, कौन की सुविधाएं कहां और किस स्तर की होगी। स्टेशन और सर्कुलेशन एरिया के अलावा इस काम को पूरा करने के लिए रेलवे को और कितनी जमीन लगेगी, जिसकी पूर्ति कहां से की जाएगी।

दरअसल जबलपुर रेलवे स्टेशन को सिटी सेंटर बनाया जाएगा, जहां पर होटल से लेकर रेस्टारेंट, आडिटोरियम, मल्टीस्टोरी पार्किंग समेत हर वो सुविधाएं होंगी, जो स्टेशन पर आने वाले यात्री और शहर में रहने वाले लोगों की जरूरत को पूरा करेगी। इस काम पर रेलवे लगभग 300 से 350 करोड़ खर्च करेगा।

पीपीपी नहीं, ईपीसी मोड पर काम-


रेलवे, जबलपुर रेलवे स्टेशन को रानीकमलापति स्टेशन की तरह पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप यानि पीपीपी मोड़ पर विश्वस्तरीय नहीं बना रहा है, बल्कि इस बार इंजीनियरिंग प्रोक्यूरमेंट कांट्रेक्ट यानि ईपीसी मोड पर काम होगा, जिसमें इस काम पर होने वाले खर्च का वहन रेलवे करेगी और इससे होने वाली आय भी उसकी के पास जाएगी।

मुख्य रेलवे स्टेशन का मास्टर प्लान तैयार करने की जिम्मेदारी जिस निजी कंपनी को दी गई है, उसने मास्टर प्लान बनाने का काम शुरू कर दिया है। इसके बाद यह प्लान रेलवे बोर्ड के पास स्वीकृति के लिए जाएगा, जिसके बाद डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार होगी और फिर उसके आधार पर बजट स्वीकृत होगा।