home page

Indian Railway- नीचे पटरियों पर दौड़ेंगी ट्रेने, ऊपर चलेगा फुड प्लाजा, अपनाई जा रही एयरपोर्ट की थीम

आने वाले दिनों में गोरखपुर जंक्शन को सिटी सेंटर के रूप में विकसित किया जाएगा। जहां निचे रेल की पटरियों पर ट्रेनें दौड़ेंगी और ऊपर चलेगा फुड प्लाजो। कहा जा रहा है यहां एयरपोर्ट की थीम अपनाई जा रही है। 
 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- पूर्वोत्तर रेलवे के गोरखपुर, छपरा, गोंडा, गोमतीनगर और काठगोदाम रेलवे स्टेशन को एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित करने की तैयारी तेज हो गई है। यात्रियों को स्टेशन परिसर में ही रेस्टोरेंट, मेडिकल और शापिंग कांप्लेक्स आदि उच्चस्तरीय सुविधाएं मिल जाएंगी। उन्हें स्टेशन से बाहर नहीं जाना पड़ेगा। इसके लिए गोरखपुर स्टेशन परिसर में खाली जगहों के व्यावसायिक इस्तेमाल के लिए रेलवे एक निजी एजेंसी को नामित करने जा रही है। प्रक्रिया अंतिम चरण में है। 

यह एजेंसी डिजाइन बनाकर रेलवे को देगी। रेलवे प्रशासन की योजना के मुताबिक पटरियों के ऊपर से लेकर सर्कुलेटिंग एरिया तक रूफ प्लाजा बनेगा। यह दो से तीन मंजिला हो सकता है, जिसमें पहले तल पर फूड प्लाजा, वेटिंग लाउंज रहेगा। जबकि, ऊपरी तल पर रिटेल के लिए स्थान, कैफेटेरिया और बच्चों के खेलने का स्थान रहेगा। 

बाहर से होगा प्रवेश, एस्केलेटर से प्लेटफॉर्म पर जाएंगे-


रेलवे प्रशासन की योजना के मुताबिक रूफ प्लाजा और शापिंग मॉल में प्रवेश बाहर से होगा। साथ ही प्लेटफॉर्म पर जाने के लिए भी गेट रहेगा। एस्केलेटर लगे रहेंगे, जिससे यात्री चाहेंगे तो वे आएंगे, जाएंगे। 

धार्मिक व आध्यात्मिक पहचान भी दिखेगी-


गोरखपुर जंक्शन का मुख्य द्वार और भवन भी खूबसूरत दिखेगा। अंग्रेजों के जमाने का भवन होने के चलते यह एतिहासिक है। इसलिए, भवन की डिजाइन में छेड़छाड़ नहीं किया जाएगा। लेकिन, धार्मिकता और आध्यात्मिकता की पहचान भी दिखेगी। गोरखनाथ मंदिर, गीता प्रेस सहित अन्य महत्व वाले स्थानों का भी अक्स देखने को मिलेगा। 

दूसरे छोर को भी विकसित करेंगे-


रेलवे की योजना के मुताबिक गोरखपुर जंक्शन के दूसरे छोर को भी विकसित किया जाएगा। ताकि शहर के दोनों हिस्सों को रेलवे स्टेशन को जोड़ा जा सके। इसके लिए स्टेशन परिसर में बस, गाड़ियों के लिए जगह आरक्षित होगा। 

पूर्वोत्तर रेलवे मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने कहा कि पूर्वोत्तर रेलवे पर गोरखपुर, गोंडा, छपरा, गोमतीनगर एवं काठगोदाम रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के कार्य स्वीकृत हैं। गोरखपुर रेलवे स्टेशन की डिजाइन के लिए कंसल्टेंट नियुक्त करने की प्रक्रिया चल रही है। स्टेशनों के पुनर्विकास के साथ एक नई व्यवस्था की शुरुआत होगी। इसके अंतर्गत रेलवे स्टेशन को एक सिटी सेंटर के रूप में विकसित किया जाएगा, जो कि शहर के दोनों तरफ के लोगों को जोड़ने का कार्य करेगा।