home page

Indian Railways: रेल यात्रियों के लिए जरूरी खबर, रेलवे ने बंद की ये सुविधा

अगर आप भी रेल यात्री है तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल रेलवे ने अपनी इस सुविधा को बंद कर दिया है। आइए नीचे खबर में जानते है विस्तार से लेटस्ट अपडेट। 
 
 | 
Indian Railways: रेल यात्रियों के लिए जरूरी खबर, रेलवे ने बंद की ये सुविधा 

HR Breaking News, Digital Desk-  भारतीय रेलवेने एक बड़ा बदलाव किया है। दरअसल भारतीय रेलवे ने AC 3 इकोनॉमी क्लास को खत्म करने का फैसला लिया है। AC 3E के कोचों को AC 3 में मिला दिया जाएगा और इसका नाम आधिकारिक तौर पर AC 3 हो जाएगा। सबसे अहम बात इसका किराया वही रहेगा जो AC 3 का रहता है। बता दें कि भारतीय रेलवे ने सितंबर 2021 में AC 3 इकोनॉमी क्लास को शुरू किया था लेकिन 14 महीने बाद अब इसे बंद कर दिया जाएगा।


अब तक यात्री AC-3 इकोनॉमी टिकट को “3E” की एक अलग श्रेणी के तहत उन विशिष्ट ट्रेनों में बुक कर सकते थे, जहां रेलवे AC सीटों की पेशकश करता था। टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक ऐसी कई ट्रेनों में अगले कई महीनों के लिए 3E श्रेणी के तहत टिकट उपलब्ध नहीं हैं। अधिकारियों ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि सभी ट्रेनों में 3E को AC-3 से मिलाने की प्रक्रिया अगले चार महीने में पूरी कर ली जाएगी। AC-3 इकोनॉमी कोच में सामान्य AC-3 कोच की तुलना में लेग स्पेस कम होता है।


अधिकारियों ने बताया कि वर्तमान में 11,277 सामान्य AC-3 कोचों की तुलना में 463 AC-3 इकोनॉमी कोच हैं और इसलिए प्रभाव न के बराबर होगा। उन्होंने कहा कि AC-3 इकोनॉमी कोच में सामान्य AC-3 कोच की तुलना में यात्रियों के लिए बेहतर सुविधाएं हैं और ऐसे कोचों में लिनेन उपलब्ध कराने का प्रावधान किया गया है जो अब तक उपलब्ध नहीं था। उन्होंने कहा कि लिनेन मुहैया कराने की अतिरिक्त लागत करीब 60-70 रुपये प्रति यात्री है।