home page

Indian Railways New Rule: अब ट्रेनों में नही दिखाई देंगे गार्ड! जानिए कौन दिखाएगा हरी झंड़ी

यात्रियों की सुविधा को लेकर इंडियन रेलवे समय समय पर अपने नियमों में बदलाव करता रहता है ताकि भविष्य में हमें किसी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े। रेलवे के नए नियमों के अनुसार अब हमें इन ट्रेनों में गार्ड दिखाई नहीं देगे। आइए जानते है अब कौन दिखाएगा हरी झंडी
 
 | 
Indian Railways New Rule:  अब ट्रेनों में नही दिखाई देंगे गार्ड! जानिए कौन दिखाएगा हरी झंड़ी

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, Railway Board: अगर आप भी अक्‍सर ट्रेन से सफर करते हैं तो रेलवे का नया न‍ियम आपको जानना बहुत जरूरी है. रेलवे मंत्रालय के नए न‍ियम के अनुसार ट्रेनों में अब गार्ड नहीं होंगे. दरअसल, रेलवे ने गार्ड का पदनाम बदलने का फैसला क‍िया है. इस बदलाव के बाद गार्ड को गुड्स ट्रेन मैनेजर कहा जाएगा. आपको बता दें प‍िछले द‍िनों कर्मचारियों की कई साल पुरानी मांग को पूरा करते हुए रेलवे ने गार्ड (Railway Guard) के पदनाम को बदल दिया है. ऐसे में अब ट्रेन के गार्ड (Train Guard) को ट्रेन मैनेजर (Train Manager) कहा जाएगा.

पदनाम बदलने की थी पुरानी मांग
रेलवे (Railway Board) की तरफ से इस संबंध में सभी जोन के जीएम को ल‍िख‍ित सूचना भी दे दी गई है. इस बदलाव को तत्काल लागू कर द‍िया गया है. पदनाम बदलने की रेलवे कर्मचारियों की पुरानी मांग है. रेलवे के ऑफ‍िश‍ियल ट्व‍िटर हैंडल पर भी इस बारे में जानकारी दी गई थी. कर्मचारी साल 2004 से गार्ड का पदनाम बदलने की मांग कर रहे थे. इसके पीछे उनका तर्क था क‍ि गार्ड का काम केवल सिग्नल के लिए झंडी और टार्च दिखाना ही नहीं बल्‍क‍ि है.

ट्रेन की देख-रेख की ज‍िम्‍मेदारी भी गार्ड पर
रेलवे ने गार्ड का पदनाम भले ही बदल द‍िया है लेक‍िन जिम्मेदारियां पहले जैसी ही रहेंगी. ट्रेन में यात्रियों की जरूरत पूरा करने के अलावा पार्सल सामग्री का निष्पादन, यात्री सुरक्षा और ट्रेन की देख-रेख की ज‍िम्‍मेदारी भी गार्ड पर ही होगी. इसल‍िए पदनाम बदलने की मांग को रेलवे ने मान ल‍िया. रेलवे ने जानकारी दी क‍ि पदनाम बदलने से क‍िसी भी तरह जिम्मेदारी में फर्क नहीं आएगा. कुछ और कर्मचार‍ियों के पद नाम में भी बदलाव क‍िया गया है.


पुराना पदनाम-  नया पदनाम
- असिस्टेंट गार्ड- असिस्टेंट पैसेंजर ट्रेन मैनेजर
- गुड्स गार्ड- गुड्स ट्रेन मैनेजर
- सीनियर गुड्स गार्ड- सीनियर गुड्स ट्रेन मैनेजर
- सीनियर पैसेंजर गार्ड- सीनियर पैसेंजर ट्रेन मैनेजर
- मेल / एक्सप्रेस गार्ड- मेल/एक्सप्रेस ट्रेन मैनेजर