home page

Indian Railways: अब चलती ट्रेन में मिलेगी कंफर्म सीट, जानिए रेलवे के नए नियम

 इस बार फेस्टिव सीजन में अगर आप भी ट्रेन से सफर करने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए इस खबर को पढ़ना बेहद जरूरी है। भारतीय रेलवे की ओर एक खास सुविधा दी जा रही है, जिसके चलते अब चलती ट्रेन में भी मिलेगी कंफर्म सीट। रेलवे के नए नियम जानने के लिए खबर के साथ अंत तक जुड़े। 

 | 

HR Breaking News, Digital Desk- इन दिनों फेस्टिव सीजन चल रहा है। सड़क से लेकर बाजार तक जबरदस्त भीड़ लगी हुई है। फेस्टिव सीजन में हर कोई अपने घर जाने की तैयार कर रहा है। बीच भारतीय रेलवे ने रेलवे यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी जारी की है। आने वाले त्योहार को ध्यान में रखते हुए ट्रेन में ट्रेवल करने वालों के लिए रेवले ने प्लान तैयार किया है। नई सुविधा के तहत इस बार दिवाली और छठ पर घर जाने के लिए ट्रेन में कंफर्म सीट मिलेगी।

आमतौर पर फेस्टिव सीजन में कंफर्म टिकट नहीं मिल पाने से यात्रियों को काफी परेशानियों से जुझना पड़ता है। को देखते हुए रेवले ने यात्रियों की सुविधा के लिए यह नियम विकल्प स्कीम (VIKALP SCHEME) के माध्यम से शुरू किया गया है।

जाने क्या है विकल्प स्कीम-

रेलवे यात्रियों को सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए समय समय पर नियमों बदलाव करता आया है। ऐसे में ऑनलाइन टिकट बुकिंग पर यदि वेटिंग टिकट कंफर्म न हो तो वह कैसिंल हो जाती है। इससे यात्रियों को काफी परेशानी होती है। अब टिकट कन्फर्म नहीं होने की स्थिति में रेलवे यात्रियों को एक नया विकल्प मिलेगा। इस सुविधा के जरिए यदि उस ट्रेन में टिकट कन्फर्म नहीं हुई तो उन्‍हें कि‍सी अन्‍य ट्रेन में कन्फर्म टि‍कट दी जाएगी। आपको यह सुवि‍धा चाहि‍ए या नहीं, इसके लि‍ए आपको टि‍कट बुक करते समय इसे चुनना होगा।

क्या है इस स्कीम के नियम-

'विकल्‍प' चुनने का मतलब यह नहीं होता कि‍ आपको कि‍सी और ट्रेन में कन्फर्म टि‍कट मि‍ल ही जाएगी। यह सुविधा आपको ट्रेन और सीट की उपलब्‍धता पर निर्भर मिलेगी। इस सुवि‍धा से जुड़े कई नि‍यम भी हुए है। विकल्प स्कीम के नियमों के मुताबिक, आपको कि‍स स्‍टेशन से ट्रेन में यात्रा शुरू करनी है और कहां तक आपको सीट मि‍लेगी। ये भी बदल सकता है।

ऑनलाइन बुकिंग में मिलती है सुविधा-

रेवले की इस नई स्कीम का लाभ ऑनलाइन टिकट बुकिंग में मिलेगा। आपको टिकट बुक करते समय एक से ज्यादा ट्रेनों का चयन करना होता है। रेलवे ने ऑल्टरनेट ट्रेन एकोमोडेशन स्कीम को रेलवे ने विकल्प स्कीम का नाम दिया है। इस स्कीम से यात्रियों को सफर के दौरान सुविधा मिलेगी।