home page

Indian Railways: देश में पहली बार चलेंगी ये दो स्पेशल ट्रेने, नहीं होगी एक भी खिड़की

भारतीय रेलवे इन दिनों हर दिन कोई नया प्रयोग करती हुए नजर आ रही है। फिलहाल देश में सेमी बुलेट ट्रेन की तर्ज पर जल्द माल की ढुलाई की जाएगी। देश में पहली बार दो ऐसी स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी, जिनमें खिड़कियां नहीं होगी। 
 | 
देश में पहली बार चलेंगी ये दो स्पेशल ट्रेने, नहीं होगी एक भी खिड़की 

HR Breaking News, Digital Desk- भारतीय रेलवे इन दिनों हर दिन कोई नया प्रयोग करती हुए नजर आ रही है। इसी कारण रेलवे के लिए आगामी नवंबर माह बहुत ही खास होने जा रहा है। इस माह में देश की एक नई गाड़ी शुरू करने जा रहा है, हालांकि नवंबर में किस दिन यह शुरू होगी यह अभी साफ नहीं है। इसके अलावा इसी माह में रेलवे पांचवीं वंदे भारत ट्रेन भी शुरू करने की दिशा में तेजी से काम कर रहा है।

देश में सेमी बुलेट ट्रेन की तर्ज पर जल्द माल की ढुलाई की जाएगी। रेलवे मंत्रालय ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। वंदे भारत की तर्ज पर फ्रेट ईएमयू आईसीएफ चेन्नई में इसकी तैयार की जा रही है। मंत्रालय के अनुसार नवंबर के अंत तक पहली फ्रेट ईएमयू तैयार कर ट्रैक पर उतार दी जाएगी। हालांकि यह फ्रेट ईएमयू वंदे भारत ट्रेन से थोड़ा अलग होगी। इसमें कोई खिड़की नहीं होगी। यह पूरी तरफ से पैक होगी। इसके सभी डिब्बे भी अलग अलग होंगे।

इसमें अलग-अलग पार्सल कंपनियां अपनी क्षमता के अनुसार डिब्बे को किराए पर ले सकेंगी। 264 टन की क्षमता वाली 16 कोच की इस ट्रेन में सामान उतारने और चढ़ाने के लिए 1800 एमएम के ऑटोमैटिक स्लाइडिंग डोर होंगे। इन विशेष कोच का एक खास तापमान रखा जाएगा, जिससे फल और सब्जियों की ढुलाई की जा सकेगी और वो खराब भी नहीं होंगी।

इधर, रेलवे दूसरी तरफ पांचवी वंदे भारत ट्रेन को भी नवंबर में शुरू करने पर विचार कर रहा है। यह ट्रेन जो बेंगलुरु और मैसूर को कनेक्ट करेगी। रेलवे मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार, यह ट्रेन चेन्नई-बेंगलुरु-मैसूर रूट पर चलेगी। दक्षिण भारत में यह पहली वंदे भारत ट्रेन होगी। मौजूदा समय में चारों वंदे भारत ट्रेन उत्तर और पश्चिम भारत में चल रही हैं। इसमें पहली दिल्ली से वाराणसी, दूसरी दिल्ली से कटरा, तीसरी अहमदाबाद से मुंबई और चौथी दिल्ली से ऊना (हिमाचल प्रदेश) के लिए चल रही है।