home page

क्या कोई चोरी छिपे फ्री में ले रहा है आपके महंगे Wi-Fi कनेक्शन का मजा? ऐसे चेक करें और सेफ रहें

WiFi Security : आज के समय इंटरनेट हर किसी की जरूरत बन गया है। महामारी के आने से लोग घरों से काम कर रहे हैं और इस कारण डेटा की खपत में भी तेजी आई है। घर से ऑफिस का काम निपटाना हो, ऑनलाइन क्लास अटेंड करनी हो या फिर प्रियजनों से वीडियो कॉलिंग करनी हो, इंटरनेट के बिना ये सारे काम असंभव हैं।

 | 

कोरोना के कारण कई लोग अभी भी घर से काम कर रहे हैं, ऐसे में ब्रॉडबैंड कनेक्शन और वाई-फाई राउटर्स की संख्या में भी तेजी से इजाफा हुआ है।

लोग ज्यादा पैसे देकर ब्रॉडबैंड कनेक्शन इसलिए लगवाते हैं ताकि तेज इंटरनेट स्पीड और ज्यादा डेटा मिल सके। लेकिन अगर आपको पता चले कि कोई चोरी-चुपके आपके वाई-फाई कनेक्शन का मजा ले रहा है तो कैसे लगेगा?

जाहिर सी बात है ये सोच कर ही गुस्सा जाता है। कोई नहीं चाहेगा कि बिल वो भरे और वाई-फाई का मजा कोई दूसरा ले। लेकिन यदि इसे ठीक से सुरक्षित किया है तो कोई भी आसानी से किसी का भी वाई-फाई यूज कर सकता है।

Free LPG Offer: इस तरह करें रसोई गैस की बुकिंग, फ्री सिलेंडर तक का मिलता है फायदा

आपका साथ कभी ऐसा हो, इसलिए, यहां हम आपको बता रहे हैं कि कैसे पता लगाएं कि कोई बिना अनुमति के आपका वाई-फाई यूज कर रहा है और इसे सुरक्षित करने के लिए आपको क्या कदम उठाने होंगे।

चलिए शुरू करते हैं...

क्या आपका वाई-फ़ाई कनेक्शन धीमा हो रहा है? क्या पिछले कुछ दिनों से इंटरनेट की स्पीड बहुत कम हो गई है? जबकि धीमे कनेक्शन के अन्य कारण भी हैं, जैसे सर्वर की समस्या, नेटवर्क-बाधित दीवारें और ऑब्जेक्ट, या यह भी संभव है कि कोई दूसरा व्यक्ति आपके कनेक्शन पर गया हो और चोरी छिसे इसे यूज कर रहा हो।

2. कनेक्टेड डिवाइस की लिस्ट से घुसपैठिए का पता लगाना
हर डिवाइस जो आपके प्राइवेट नेटवर्क से जुड़ा है या होगा, एक यूनिक आईपी और मैक एड्रेस के साथ आता है (उनके पास ऑनर द्वारा दिए नाम हो सकते हैं) और राउटर सेटिंग्स के माध्यम से इन्हें कनेक्टेड डिवाइस (क्लाइंट) की लिस्ट में देखा जा सकता है। इसलिए, यदि आप अपने नेटवर्क पर कुछ ऐसे नाम देखते हैं, जिसे आप नहीं पहचानते हैं, तो हो सकता है कि ये घुसपैठिया है! हालांकि, अगर आपको कोई नाम दिखाई नहीं देता है, तब भी आप यह पता लगा सकते हैं कि घुसपैठिए कौन है। आप कनेक्टेड डिवाइस की संख्या चेक करके और उस व्यक्ति का पता लगा सकते हैं जिसे आप नहीं पहचानते हैं।

अपने वाई-फाई नेटवर्क को सुरक्षित रखने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:

1. लंबा और जटिल WPA2 पासवर्ड सेट करें
WPA2 एक एन्क्रिप्शन प्रोटोकॉल है जिसका मतलब है 'वाई-फाई प्रोटेक्टेड एक्सेस' WPA2 पुराने प्रोटोकॉल जैसे WPA, WEP आदि की तुलना में नया और अधिक सुरक्षित है। एक उपयोगकर्ता के रूप में, आपको बस वाई-फाई राउटर पर WPA2 सिक्योरिटी इंस्टॉल करने और इसे एक मजबूत पासवर्ड से सुरक्षित करने की आवश्यकता है। कहने की जरूरत नहीं है, कुछ ऐसा लंबा और जटिल पासवर्ड बनाएं, जिसे आप याद रख सकें और जिसका कोई भी अनुमान लगा सके।

भारत में मौजूद ऐसा गांव, जहां लोंगों का खानदानी पेशा है लडकियों का जिस्म बेचना

2. राउटर की लॉगिन डिटेल्स बदलें
अधिकांश वाई-फाई राउटर इन दो आईपी एड्रेस के साथ आते हैं: 192.168.1.1 या 192.168.2.1 और इन्हें किसी भी ब्राउजर से एक्सेस किया जा सकता है। अधिकांश राउटर निर्माता लॉगिन और पासवर्ड के रूप में 'root' और 'admin' जैसे शब्दों का उपयोग करते हैं और एक बार लॉग इन करने के बाद, आपके पास राउटर की सेटिंग्स तक पहुंच होती है। चूंकि लॉग इन करना बहुत आसान है, यह देखते हुए कि पासवर्ड इतना आसान है, कोई भी आपकी राउटर सेटिंग में जा सकता है। इसे रोकने के लिए, राउटर की लॉगिन जानकारी को 'admin' के अलावा किसी अन्य चीज से बदलें।

3. राउटर के SSID को छुपाना
नेटवर्क को सुरक्षित करने का एक अधिक प्रभावी तरीका राउटर के SSID को छिपाना है। यह सुनिश्चित करता है कि यह केवल कनेक्टेबल नेटवर्क के रूप में दिखाई दे। आपको मैन्युअल रूप से पता दर्ज करना होगा।

Viral Video: शर्त लगा लो, एक्सीडेंट का ऐसा अनोखा वीडियो पहले कभी नहीं देखा होगा

4. इंटरनेट मॉनिटरिंग सॉफ्टवेयर का उपयोग करना
AirSnare जैसे कुछ सॉफ़्टवेयर हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं जो आपके नेटवर्क पर किसी अज्ञात डिवाइस का पता चलने पर आपको अलर्ट करेंगे।