home page

Jan Dhan Account: जनधन खाता धारकों को सरकार की सौगात, केंद्रीय मंत्री ने दी जरूरी अपडेट

अगर आप भी जनधन खाता धारक है तो यह खबर आपके लिए है। सरकार की ओर से जनधन खाताधारको को बड़ी सौगात दी गई है। आइए नीचे खबर में जानते है केंद्रीय मंत्री द्वारा जारी ताजा अपडेट। 
 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk-  अगर आपने जनधन अकाउंट (Jandhan Account) खुलवाया है तो यह जानकारी आपके ल‍िए जरूरी है. सरकार की तरफ से जनधन खाताधारकों के अकाउंट में योजनाओं से जुड़ा पैसा सीधा ट्रांसफर क‍िया जाता है. इस बारे में केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी (G Kishan Reddy) ने बताया क‍ि 'प्रधानमंत्री जन-धन योजना' (PM Jan Dhan Yojana) के तहत खोले गए बैंक खातों के जरिये अब तक 25 लाख करोड़ रुपये लाभार्थियों को वितरित किए जा चुके हैं.

75 डिजिटल बैंक‍िंग इकाइयों का ऑनलाइन उद्घाटन-


रेड्डी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से 75 डिजिटल बैंक‍िंग इकाइयों के ऑनलाइन उद्घाटन के अवसर पर जनगांव में मीड‍िया से बात करते हुए कहा क‍ि विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं और सब्सिडी के तहत लाभार्थियों को इन खातों के जरिये रकम भेजी जाती है. इन 50 करोड़ जन-धन खातों में से आधे महिलाओं के हैं.

गरीबों के जन-धन बैंक खातों में 1.75 लाख करोड़ रुपये-


उन्होंने कहा, 'जन-धन खाते खोलते समय लोग सवाल उठा रहे थे कि क्या हमारे देश में इसकी आवश्यकता है? आज हमने जन-धन खातों के माध्यम से गरीब लोगों को कल्याणकारी योजनाओं के मद में 25 लाख करोड़ रुपये वितरित किए हैं. यह एक उपलब्धि है.' रेड्डी ने कहा कि आज गरीबों के जन-धन बैंक खातों में 1.75 लाख करोड़ रुपये जमा हैं.

75 डीबीयू को राष्ट्र के लिए समर्पित किया-


इससे पहले कर्नाटक बैंक की दो डिजिटल बैंकिंग इकाइयों (DBU) ने काम करना शुरू कर दिया. पीएम मोदी ने विभिन्न बैंकों के 75 डीबीयू को राष्ट्र के लिए समर्पित किया. इनमें कर्नाटक बैंक के ये दोनों डीबीयू भी शामिल हैं. डीबीयू एक प्रभावी, कागज रहित, सुरक्षित, जुड़े वातावरण में काम करेंगे जहां वे उपभोक्ताओं को स्वयं सेवा और सहायता (डिजिटल) मोड दोनों में बैंकिंग सामान और सेवाएं प्रदान करेंगे.

इसके अलावा डीबीयू संबंधित जिले में वित्तीय समावेशन और डिजिटल बैंकिंग साक्षरता को भी बढ़ावा देंगे. बैंक के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) और चेयरमैन एम एस महाबलेश्वर ने एक समारोह में कहा कि यह गर्व की बात है कि दो डीबीयू खोलने के लिए बैंक को चुना गया है. उन्होंने कहा कि यह एक खास सम्मान है क्योंकि बैंक अपने शताब्दी वर्ष में प्रवेश कर रहा है.