home page

Karmchari Update: कर्मचारियों को लेकर बड़ा ऐलान, मिलने जा रही ये दो खास सुविधाएं

Central Government Increase Retirement age & Pension: केंद्र सरकार की जल्द कर्मचारियों को खुशखबरी दे सकती है। सरकार जल्द ही सेवानिवृत्ति की उम्र और पेंशन की राशि बढ़ा सकती है। इससे लाखों केंद्रीय कर्मचारियों को फायदा होगा। जानिए विस्तृत जानकारी...
 | 
 कर्मचारियों को लेकर बड़ा ऐलान, मिलने जा रही ये दो खास सुविधाएं

HR Breaking News, News Delhi: देश के लाखों कर्मचारियों को केंद्र सरकार की ओर से बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। जल्द ही रिटायरमेंट की उम्र और पेंशन की राशि बढ़ाने पर फैसला कर सकती है। दरअसल, प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार समिति की तरफ से उम्र और पेंशन की राशि बढ़ाने को लेकर एक प्रस्ताव भेजा गया है। समिति के प्रस्ताव पर केंद्र सरकार जल्द की फैसला ले सकती है।

 

 

ये भी देखें : DA Allowance : कर्मचारियों की हुई चांदी, खाते में आएंगे 2-2 लाख रुपये

 समिति की रिपोर्ट के अनुसार, इस सुझाव के तहत कर्मचारियों को हर महीने कम से कम 2000 रुपये का पेंशन दिया जाना चाहिए। आपको बता दें कि आर्थिक सलाहकार समिति ने देश में सीनियर सिटीजन की सुरक्षा के लिए बेहतर व्यवस्था करने की सिफारिश की है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर कामकाजी उम्र की आबादी को बढ़ाना है तो इसके लिए सेवानिवृत्ति की उम्र को बढ़ाने की सख्त जरूरत है। सामाजिक सुरक्षा प्रणाली पर दबाव को कम करने के लिए ऐसा किया जा सकता है। रिपोर्ट में 50 साल से ऊपर के व्यक्तियों के लिए भी स्किल डेवलपमेंट की बात भी कही गई है।

और देखिए : कर्मचारियों की सैलरी में 27 हजार रुपये की जबरदस्त बढ़ोतरी

सरकारें बनाए नीति

रिपोर्ट में कहा गया है कि केंद्र और राज्य सरकारों को ऐसी नीतियां बनानी चाहिए जिससे कौशल विकास किया जा सके। इस प्रयास में असंगठित क्षेत्र, दूरदराज के इलाकों में रहने वाले, रिफ्यूजी, प्रवासियों को भी शामिल किया जाना चाहिए जिनके पास ट्रेनिंग हासिल करने के साधन नहीं होते हैं, लेकिन उनका ट्रेंड होना जरूरी है।