home page

Breaking News : नए साल से पहले इस राज्य के लोगों के लोगों की लग गयी मौज, LPG और पेट्रोल हो गए सस्ते, लोगों को मिल राहत

दिसम्बर का महीना खत्म होने वाला है और 2023 शुरू होने वाला है और इससे पहले ही इस राज्य सरकार ने अपने लोगों को बड़ा तोहफा दे दिया है।  राज्य में पेट्रोल और LPG के दाम कम करके लोगों को राहत दे दी है। 

 | 

HR Breaking News, New Delhi : नए साल से पहले एलपीजी स‍िलेंडर ग्राहकों के ल‍िए बड़ी खुशखबरी आई है. हालांक‍ि राजस्‍थान सरकार की तरफ से दी गई खुशखबरी का फायदा ग्राहकों को 1 अप्रैल से म‍िलना शुरू होगा. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) सोमवार को एक जनसभा को संबोध‍ित करते हुए बीपीएल (BPL) और उज्ज्वला योजना (Ujjwala Yojana) के लाभार्थ‍ियों को बड़ी खुशखबरी दी. उन्‍होंने कहा क‍ि 1 अप्रैल 2023 से दोनों कैटेगरी में आने वाले पर‍िवारों को सस्ता एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) मिलेगा. उन्‍होंने उज्ज्वला योजना वालों को हर साल 12 सिलेंडर 500 रुपये की दर से देने का ऐलान क‍िया.

400 से बढ़कर 1,040 रुपये हो गई कीमत
उन्होंने यह भी बताया क‍ि अगले महीने राजस्‍थान में बजट पेश क‍िया जाएगा, उसमें रसोई से महंगाई का बोझ कम करने के लिए किट बांटने की योजना लायी जाएगी. गहलोत ने इस दौरान यह भी कहा क‍ि उज्ज्वला योजना के तहत, पीएम मोदी गरीबों को एलपीजी कनेक्शन और गैस चूल्हा तो देते हैं लेकिन सिलेंडर खाली रह जाता है. गैस स‍िलेंडर की कीमत अब 400 रुपये से बढ़कर 1,040 रुपये हो गई है.

22 मई को हुई आख‍िरी कटौती
दूसरी तरफ क्रूड ऑयल की कीमत में चल रही नरमी के बीच तेल कंपन‍ियों ने ग्राहकों को पेट्रोल-डीजल के दाम में राहत दी है. तेल कंपन‍ियों की तरफ से प‍िछले करीब सात महीने से रेट में क‍िसी तरह का बदलाव नहीं क‍िया गया. मई 2022 में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये के पार जाने के बाद केंद्र सरकार की तरफ से 22 मई 2022 को पेट्रोल-डीजल पर एक्‍साइज ड्यूटी में कटौती करने का ऐलान क‍िया गया था.

इस बदलाव के बाद पेट्रोल 8 रुपये और डीजल 5 रुपये लीटर तक सस्‍ता हो गया था. इसके बाद कुछ राज्‍य सरकारों ने भी पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट को कम करके जनता को राहत दी थी. इस बीच क्रूड की कीमत में तेजी भी आई लेक‍िन तेल कंपन‍ियों ने दाम में क‍िसी तरह का बदलाव नहीं क‍िया. हाल ही एक समय क्रूड ग‍िरकर 75 डॉलर प्रत‍ि बैरल तक पहुंच गया था. मंगलवार सुबह ब्रेंट क्रूड 80.64 डॉलर प्रत‍ि बैरल पर देखा गया.