home page

NH-152D: हरियाणा के इस हाईवे पर हर एक किलोमीटर पर मिलेगी फोन बूथ की सुविधा, 15 मिनट में पहुंचेगी मदद

कल यानि एक अगस्त से हरियाणावासियों को नए हाईवे (highway) पर सफर करने का मौका मिलेगा। जिसको लेकर शनिवार और रविवार को दो दिवसीय ट्रायल शुरू किया गया था। जानकारी के मुताबिक वाहनों चालकों को इस हाईवे पर हर एक किलोमीटर पर फोन बूथ की सुविधा मिलेगी। जिसके चलते कंट्रोल रूम में संदेश देने के बाद 15 मिनट में मदद पहुंच जाएगी।
 
 | 
NH-152D: हरियाणा के इस हाईवे पर हर एक किलोमीटर पर मिलेगी फोन बूथ की सुविधा, 15 मिनट में पहुंचेगी मदद

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, ग्रीन कॉरिडोर नेशनल हाईवे-152 डी (इस्माइलाबाद से गंगहेड़ी) का दो दिवसीय ट्रायल शनिवार से शुरू हो गया है। शनिवार को हरियाणा के दादरी जिले में बनाए गए एंट्री व एग्जिट प्वाइंटों से दो हजार से अधिक वाहन चालक गुजरे। एक अगस्त से यहां से गुजरने वाले वाहन चालकों को टोल टैक्स देना होगा।

 

अहम बात यह है कि 227 किलोमीटर लंबे इस नेशनल हाईवे पर 227 फोन बूथ बनाए गए हैं और इनके जरिये कंट्रोल रूम में सूचना देकर वाहन चालक आपात स्थिति में मदद मांग सकते हैं। सूचना देने के 15 मिनट के अंदर ही कॉल करने वाले के पास मदद टीम पहुंच जाएगी।


बता दें कि नारनौल के इस्माइलाबाद से कुरुक्षेत्र के गंगहेड़ी तक बनाया गया नेशनल हाईवे प्रदेश के आठ जिलों से गुजरता है। आठ भागों में इस नेशनल हाईवे का निर्माण कराया गया है और इसका पूरा होते ही 30 जुलाई से दो दिवसीय ट्रायल शुरू किया गया है। दादरी जिले में इस नेशनल हाईवे की लंबाई 35 किलोमीटर है और इसका निर्माण शिवालय कंस्ट्रक्शन कंपनी की ओर से कराया गया है।

 

ट्रायल के पहले दिन कंपनी के उप-प्रधान एवं प्रोजेक्ट प्रभारी ए के श्रीवास्तव टोल बूथ पर प्रबंधों का जायजा लेने पहुंचे। उन्होंने नारियल फोड़कर ट्रायल शुरू करवाया। निरीक्षण के दौरान उन्हें व्यवस्थाओं में कुछ कमियां नजर आईं, जिन्हें दूर करने के निर्देश उन्होंने मौके पर ही दे दिए। ए के श्रीवास्तव ने अपनी टीम समेत हाईवे पर सफर किया और वहां किए गए प्रबंधों से वो संतुष्ट नजर आए। उनके साथ रेजीडेंट इंजीनियर तेज नारायण सिंह भी मौजूद रहे।

 

यू मांग सकें गे फोन बूथ से मदद
नेशनल हाईवे पर अगर कोई दुर्घटना होती है तो वाहन चालक हाईवे किनारे हर एक किलोमीटर पर बनाए गए फोन बूथ से इसकी सूचना कंट्रोल रूम में दे सकता है। इसके लिए एक बटन दबाने के बाद जो मदद चाहिए उसका ब्योरा देना होगा। इसके बाद मौके पर एंबुलेंस, क्रेन या अन्य टीम मदद के लिए पहुंचेगी।

पूरे हाईवे पर चार रेस्ट जोन और ट्रामा सेंटर सेंटर की भी सुविधा
227 किलोमीटर लंबे एनएच पर आठ टोल टैक्स हैं। इन सभी टोल टैक्स पर एक एंबुलेंस, एक पेट्रोलिंग टीम और एक क्रेन की सुविधा मुहैया रहेगी। इसके अलावा इस हाईवे पर चार रेस्ट जोन हैं जहां पेट्रोल पंप के साथ ढाबा, ट्रामा सेंटर और अन्य मूलभूत सुविधाएं रहेंगी।

 

जानिए....छह लेन फोरलेन पर कौन-सी लेन किस वाहन के लिए
लेन-1: कार, जीप, वैन या हल्के मोटर वाहन
लेन-2: हल्का वाणिज्य वाहन, हल्के माल वाहन या मिनी बस
लेन-3: बस या ट्रक (दो धुरी)
लेन:4- तीन धुरी वाले वाणिज्य वाहन
लेन-5: भारी निर्माण मशीनरी या अर्थ मूविंग उपस्कर या बहुधुरी वाहन
लेन-6: विशाल आकार के वाहन (सात या इससे अधिक धुरी)

598 करोड़ से बने फोरलेन को दस साल बाद एनएचएआई करेगा टैकअप
एनएच 152-डी का निर्माण आठ भागों में कराया गया है और अलग-अलग कंपनियों ने ये निर्माण किया है। यहां अगले दस साल तक व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी कंस्ट्रक्शन कंपनी की रहेगी और इसके बाद इसे एनएचएआई टैकअप कर लेगा। अब तक यहां सभी व्यवस्थाएं कंपनी की ओर से की जाएंगी।

दादरी के बाद महेंद्रगढ़ और खेरड़ी मोड़ पर एग्जिट प्वाइंट
इस नेशनल हाईवे पर यात्रा करने के लिए समसपुर के समीप एंट्री प्वाइंट बनाया गया है। एकतरफ नारनौल और दूसरी तरफ कुरुक्षेत्र के लिए सफर कर सकते हैं। दादरी के बाद नारनौल की तरफ महेंद्रगढ़ के समीप एग्जिट प्वाइंट है जबकि कुरुक्षेत्र की तरफ खेरड़ी मोड़ के समीप एग्जिट प्वाइंट हैं। एक अगस्त को सुबह आठ बजे से टोल टैक्स शुरू हो जाएगा।

आज से ग्रीन कॉरिडोर का ट्रायल शुरू हो गया। हमने दादरी जिले के हिस्से का जायजा लिया है। कुछ मामूली कमियां नजर आईं जिन्हें हमने दूर करवा दिया है। हर एक किलोमीटर की दूरी पर फोन बूथ की सुविधा है। - ए के श्रीवास्तव, वाइस प्रेजीडेंट, शिवालय कंस्ट्रक्शन कंपनी