home page

NH Project इन राज्यों के बीच बढ़ेगी कनेक्टिविटी, 21 एनएच प्रोजेक्ट पर जल्द होगा काम शुरू

जल्द ही वाहन चालकों को ट्रैफिक जाम (traffic jam) और बेहतर यातायात सुविधाओं की सौगात मिलने वाली है। ताजा जानकारी के अनुसार जल्द ही 21 एनएच प्रोजेक्ट (21 NH Project)  पर काम शुरू होने वाला है। जिसके तहत राज्य के विभिन्न जिलों में 1500 किलोमीटर की सड़के बनाई जाएंगी। इसमें तीन एक्सप्रे सवे (expressway) भी शामिल है।
 
 | 
NH Project इन राज्यों के बीच बढ़ेगी कनेक्टिविटी, 21 एनएच प्रोजेक्ट पर जल्द होगा काम शुरू

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, बिहार में जल्द ही नेशनल हाईवे (एनएच) के 21 प्रोजेक्ट पर काम शुरू होने वाला है। इन प्रोजेक्ट्स के तहत राज्य में करीब 1500 किलोमीटर के राष्ट्रीय राजमार्ग की सड़कें बनाई जाएंगी। इनमें तीन एक्सप्रेसवे भी शामिल हैं। आमस-दरभंगा, वाराणासी कोलकाता और गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेसवे के हिस्सों का निर्माण होगा।

 

राष्ट्रीय राजमार्ग की 21 में से से 6 परियोजनाओं का टेंडर जारी हो चुका है। बाकी का टेंडर जारी होने की प्रक्रिया चल रही है। महज 5 ऐसे प्रोजेक्ट हैं, जिनकी डीपीआर अभी बन रही है। बीते दिनों राज्य के दौरै पर आईं NHAI की अध्यक्ष ने बिहार में शुरू होने वाली परियोजनाओं की समीक्षा की। 

 

मौजूदा वित्तीय वर्ष में ही इन परियोजनाओं का विभागीय स्तर का काम पूरा कर लिया जाएगा। अगले साल इस पर ग्राउंड वर्क शुरू हो जाएगा। इन परियोजनाओं में अधिकतर नई सड़कं शामिल हैं। इनके बनने के बाद बिहार के कई जिलों के लोगों को फायदा मिलेगा। 

इन प्रोजेक्ट्स पर शुरू होने वाला है काम
दानापुर-शिवाला-बिहटा
चोरमा-बैरगनिया
पटना रिंग रोड का कन्हौली-शेरपुर हिस्सा
बहादुरगंज-किशनगंज
शेरपुर-दिघवाड़ा पुल
मानिकपुर-साहेबगंज
उमगांव-सहरसा


बकरपुर-डुमरिया वाया मकेर, अमनौर, बैकुंठपुर
आदलवारी-मानिकपुर
साहेबगंज-अरेराज
राजापट्टी-फैजुल्लाहपुर-चकिया


पटना-आरा-सासाराम
रजौली-बख्तियारपुर
मुजफ्फरपुर-बरौनी
मोकामा-मुंगेर


बक्सर-वाराणसी
मुजफ्फरपुर-सोनबरसा
मटिहानी-शाम्हो