home page

New Delhi Railway Station: एयरपोर्ट को भी फेल कर देगा देश का ये रेलवे स्टेशन, देखकर आप भी कहेंगे वाह क्या चीज बनाई

इंडियन रेलवे की ओर से अपने यात्रियों को समय समय पर नियमों और सुविधाओं में बदलाव किया जाता है ताकि यात्रियों को किसी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े। ऐसे में रेलवे की ओर से लग्जरी सुविधाओं वाला रेलवे स्टेशन तैयार किया जा रहा है जिसे देखकर आप भी ये कहने पर मजबूर हो जाएंगे कि वाह क्या चीज बनाई है।
 
 | 
एयरपोर्ट को भी फेल कर देगा देश का ये रेलवे स्टेशन, देखकर आप भी कहेंगे वाह क्या चीज बनाई 

HR Breaking News, Digital Desk- कवर में दिख रहा ये फोटो जल्द यह असली में आपके सामने आने वाला है. ये विदेश की कोई जगह नहीं है बल्कि दिल्ली रेलवे स्टेशन का नया प्रस्तावित डिजाइन है.भविष्य में नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को इसी मॉडल की तरह बनाया जाएगा. दिल्ली के केंद्र में स्थित, सबसे बड़े रेलवे स्टेशन का जल्द ही 4,700 करोड़ रुपये की योजना के अनुसार पुनर्निर्माण किया जाएगा. रेल मंत्रालय द्वारा ट्विटर पर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के इस नए मॉडल को तस्वीरें जारी की गई हैं.

वर्ल्ड क्लास सुविधाओं से होगा लैस- 

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के मुताबिक, ये जारी की गई तस्वीरें दर्शाती हैं कि कैसे स्टेशन को कांच के गुंबदों और  वर्ल्ड क्लास सुविधाओं के साथ एक नया रूप दिया जाएगा. ये ठीक दुनिया के बेस्ट एयरपोर्ट्स जितना  ही शानदार बनाया जाएगा.  


क्या होंगी प्रमुख विशेषताएं?

- बता दें, गुंबदों की ऊंचाई जमीन से क्रमश: 80 मीटर और 60 मीटर होगी

- टर्मिनल बिल्डिंग डोम शेप में होंगी, जिसमें दो  जिसमें दो एंट्री के पॉइंट होंगे और दो एग्जिट के 

- दो गुंबदों में प्रत्येक में छह मंजिलें होंगी 


- अलग-अलग आगमन और प्रस्थान के साथ, यूटिलिटी सर्विस के लिए भी जगह होगी

- स्टेशन पर लगभग 67 एस्केलेटर और 86 लिफ्ट होने की उम्मीद है 
- इतना ही नहीं सोलर पैनल से लैस एक मल्टी मोडल ट्रांसपोर्ट (MMTS) हब भी होगा. इसे MMTS के माध्यम से दिल्ली मेट्रो की येलो लाइन और एयरपोर्ट एक्सप्रेस से जोड़ने की तैयारी है

 इंटरनेट पर लोगों की प्रतिक्रिया- 

हालांकि, ट्विटर पर जब रेल मंत्रालय ने इस एडवांस रेलवे स्टेशन के स्वीकृत डिजाइन को ट्वीट किया तो ट्विटर पर लोगों की मिली-जुली प्रतिक्रिया आई. कुछ लोगों ने इसे सराहा तो कुछ ने कहा कि पहले से ही एक स्टेशन है तो दूसरे प्लान की क्या जरूरत है.  


गौरतलब है कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर रोजाना करीब 5 लाख लोगों आते-जाते हैं. भोपाल में रानी कमलापति, गुजरात में गांधीनगर राजधानी और बेंगलुरु में सर एम विश्वेश्वरैया रेलवे टर्मिनल जैसे रेलवे स्टेशनों को पहले ही आधुनिक रूप मिल चुका है. अब नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को एडवांस बनाने की तैयारी है.