home page

Government Scheme: सरकारी स्कीम में 1000 रूपये में खाता खुलवाए और 1 साल में 29700 रूपये पाए, चेक कर लें डिटेल

बिना किसी जोखिम के हर महीने गारंटीड इनकम के बारे में सोच रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस मंथली स्कीम  ( Post Office MIS) आपके लिए बेहतर विकल्प होगा. इस स्कीम के तहत 1000 रूपये में खाता खुलवाए और 1 साल में 29700 रूपये पाए। डिटेल्स चेक करने के लिए खबर को पूरा पढ़े.
 
 | 
सरकारी स्कीम में 1000 रूपये में खाता खुलवाए और 1 साल में 29700 रूपये पाए, चेक कर लें डिटेल

HR Breaking News, Digital Desk-  बिना किसी जोखिम के हर महीने गारंटीड इनकम के बारे में सोच रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस मंथली स्कीम  ( Post Office MIS) आपके लिए बेहतर विकल्प होगा. यह स्मॉल सेविंग स्कीम एक ऐसी स्कीम है, जिसमें लम सम जमा करने पर हर महीने गारंटीड इनकम होती है.

इसकी खास बात यह है कि इस स्कीम में निवेश पर बाजार के उतार-चढ़ाव का कोई असर नहीं होता है. इस स्कीम का लाभ पाने के लिए आपको सिर्फ अकाउंट में सिर्फ एक बार निवेश करना होता है. इसकी मैच्‍योरिटी 5 साल की होती है. यानी, पांच साल बाद से आपको गारंटीड मंथली इनकम होने लगेगी.


MIS Calculator: 


4.5 लाख जमा पर हर साल मिलेंगे 2475 रुपये-

MIS Calculator के मुताबिक, अगर कोई व्यक्ति 4.5 लाख रुपये एकमुश्त जमा कर यह अकाउंट खुलवाता है तो उसे मैच्योरिटी के बाद अगले पांच साल उसे 29,700 रुपये सालाना की इनकम अगले पांच साल तक होगी. यानी, हर महीने आपको 2475 रुपये मिलेंगे. पोस्ट ऑफिस की MIS पर अभी 6.6 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है.

Post Office MIS: 1000 रु से खुलवा सकते हैं अकाउंट-

POMIS स्कीम में मिनिमम 1,000 रुपये के निवेश से अकाउंट खुल सकता है. यह अकाउंट सिंगल और ज्वाइंट दोनों खुलता है. सिंगल अकाउंट में मैक्सिमम 4.5 लाख रुपए और ज्वाइंट अकाउंट 9 लाख रुपए तक जमा कर सकते हैं. इंडिया पोस्ट के मुताबिक, MIS में ब्याज का भुगतान हर महीने होता है. पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है.


पांच साल है मैच्‍योरिटी-

Post Office MIS की मैच्‍योरिटी पांच साल होती है, इसमें प्रीमैच्योर क्‍लोजर हो सकता है. हालांकि, डिपॉजिट की तारीख से एक साल पूरे होने के बाद ही आप पैसा निकाल सकते हैं. MIS अकाउंट में नॉमिनेशन की सुविधा है. इस स्‍कीम पैसा पूरी तरह सेफ होता है.  


ध्यान रखने वाली बातें-

अगर एक साल से तीन साल के बीच में पैसा निकालते हैं, तो डिपॉजिट अमाउंट का 2% काटकर वापस किया जाएगा.
अगर अकाउंट खोलने के 3 साल बाद मैच्योरिटी के पहले कभी भी पैसा निकालते हैं तो आपकी जमा राशि का 1% काटकर वापस किया जाएगा.


MIS अकाउंट को एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर भी कर सकते हैं. मैच्योरिटी यानी पांच साल पूरा होने पर इसे आगे 5-5 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है.

किस डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत-

2 पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ-


आईडी प्रूफ के लिए आधार कार्ड या पासपोर्ट या वोटर कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस
एड्रेस प्रूफ के लिए सरकार द्वारा जारी आईडी कार्ड या यूटिलिटी बिल मान्य होंगे.

ये डॉक्युमेंट लेकर आपको पोस्ट ऑफिस जाकर पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम का फॉर्म भरना होगा. इसे ऑनलाइन भी डाउनलोड कर सकते हैं. फॉर्म भरने के साथ ही नॉमिनी का नाम भी देना होगा. यह खाता खोलने के लिए शुरू में 1000 रुपये कैश या चेक के जरिए जमा करना होगा