home page

New traffic rules : सड़कों पर लगे नए साइन बोर्ड, लोगों ने पूछा इनका मतलब, मिला ये जवाब

traffic rules : कई सड़कों पर नए साइन बोर्ड (traffic sign board) लगाए गए हैं। इन साइन बोर्ड पर सिर्फ चार डॉट बनाई गई है। इसे देखकर लोग भी हैरान है। आपका भी शायद ही पता हो कि इन traffic sign board का आखिर मतलब क्या है।

 | 
traffic rules : सड़कों पर लगाए नए साइन बोर्ड, लोग पूछ रहे मतलब, ट्रैफिक पुलिस का आया जवाब

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। आपको पता होगा  ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) के लिए एक परीक्षा देनी पड़ती है। इसमें  यातायात नियमों (Traffic Rules) और सड़क पर मिलने वाले ट्रैफिक साइन (Traffic Signs) से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं। ये परीक्षा में पास करने के बाद ही किसी को लाइसेंस (driving license) मिलता है। 

ये भी जानें : Traffic Rules : अब ये ट्रैफिक नियम तोड़ने पर लगेगा 1 हजार से 25 हजार तक का जुर्माना, चेक करें पूरी जुर्माना लिस्ट


वहीं कुछ traffic sign ऐसे होते हैं जो लोगों को कंफ्यूज कर देते हैं। हाल ही, एक शख्स ने बेंगलुरु में सड़क किनारे नए तरह का ट्रैफिक साइन (traffic sign board) बोर्ड देखा गया। इसको लेकर एक शख्स ने इसका फोटो सोशल मीडिया पर डाला और बेंगलुरु ट्रैफिक पुलिस को टैग करते हुए उसका उपयोग समझाने का अनुरोध किया। शख्स ने लिखा इसका क्या मतलब है। 

;ये भी जानें : Employes News : कर्मचारियों की ग्रेच्युटी पर सराकार का बड़ा फैसला, अब नए नियमों के तहत मिलेगा लाभ

ट्रैफिक पुलिस ने बताया इसका मतलब


ये तस्वीर एक ट्विटर यूजर ने साझा की और ट्रैफिक पुलिस को टैग करते हुए पूछा ये कौन सा ट्रैफिक सिम्बल ( Traffic symbol) है। उसने आगे बताया कि ये होपफार्म सिग्नल से पहले ही लगाया गया है।  कुछ यूजर्स ने कहा कि इससे पहले उन्हें नहीं पता था इस साइन का क्या मतलब है। वहीं कुछ ने तो इसे आगे गड्ढों की चेतावनी वाला साइन बोर्ड समझ लिया।

जानिये किस चीज का है ये सिंब्ल


शख्स के सवाल का जवाब देते हुए वाइटफील्ड ट्रैफिक पुलिस ने लिखा- प्रिय सर... ये चेतावनी का बोर्ड है, जो सड़क पर किसी दृष्टिबाधित (blind person ) की संभावित उपस्थिति को दर्शाता है। इसलिए वाहन चलाते समय सावधानी बरतें। होपफार्म जंक्शन पर एक दृष्टिबाधित विद्यालय है इसलिए यहां ये साइन बोर्ड लगाया है ।