home page

Traffic Rules : अब ये ट्रैफिक नियम तोड़ने पर लगेगा 1 हजार से 25 हजार तक का जुर्माना, चेक करें पूरी जुर्माना लिस्ट

अगर आप भी वाहन लेकर बाहर जाते हैं और आपके पास जरूरी कागजात नहीं हैं या आप नियमों को तोड़ते हैं तो हम आपको बता दें कि सरकार ने कुछ नियमों में बदलाव किए है जिसमें Traffic Rules तोड़ने पर आपको 1 हजार से 25 हजार तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है। खबर में जानें पूरी डिटेल। 

 | 
Traffic Rules : अब ये ट्रैफिक नियम तोड़ने पर लगेगा 1 हजार से 25 हजार तक का जुर्माना, चेक करें पूरी जुर्माना लिस्ट 

HR Breaking News : नई दिल्ली : जैसा की आप जानते हैं ट्रैफिक नियम तोड़ने पर यातायात पुलिस आपसे जुर्माना वसूल सकती है और आपको जेल भी भेज सकती है. आजकल चालान काट उसे आपतक पहुंचा देती है. अगर आप भी सड़क पर अपनी गाड़ी लेकर निकल रहे हैं तो थोड़ा सावधान हो जाएं.


ट्रैफिक नियमों को ना तोड़ें : 


कई लोगों को ट्रैफिक रूल्स तोड़ने पर क्या जुर्माना और क्या हैं प्रावधान ये भी पता नहीं. तो जान लीजिए अगर आपने ट्रैफिक रूल्स तोड़ा तो क्या करेगी ट्रैफिक पुलिस.


ये भी जानें : kaam ki baat ट्रेफिक नियमों में हुई सख्ती, जान लें वरना होगी जेल

चप्पल पहन कर वाहन चलाने पर देना होगा जुर्माना : 


अगर आप चप्पल पहनकर बाइक चलाते पकड़े गए तो 1000 रुपये का जुर्माना और अगर बिना आरसी के गाड़ी चलाते धरे गए तो आप पर 10,000 रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है.


वाहन चलाते समय सीट बेल्ट जरूर पहन लें : 

जुवेनाइल के गाड़ी चलाते पड़ने जाने पर उसके अभिभावकों पर 25000 रुपये का जुर्माना लगाया जाता है.ओवरस्पीडिंग पर 2000 रुपये तक का जुर्मानाऔर बिना सीट बेल्ट लगाए गाड़ी चलाने पर 1000 रुपये का जुर्माना लगाया जाता है.
 नशे में गाड़ी चलाते समय भरना होगा चालान : 


नशे में गाड़ी चलाने पर 10,000 रुपये का जुर्माना और 6 महीने तक की जेलदूसरी बार नशे में गाड़ी चलाते पकड़े जाने पर 15 हजार रुपये का जुर्माना और दो साल की जेल हो सकती है.


ये भी पढ़ें : Business Idea: कर लें ये दमदार बिजनेस, हर बार होगी 25 लाख की कमाई


बिना परमिट के कार ना चलाएं : 


परमिट से अधिक लोगों की सवारी कराने पर 1000 रुपये प्रत्येक आदमी, वहींबिना इंश्योरेंस गाड़ी चलाने पर 5000 रुपये का जुर्माना और तीन महीने की जेल हो सकती है. वाहन की ओवसाइजिंग के लिए 5000 रुपये जुर्माने का प्रावधान है.

  सार्वजनिक सड़कों पर रेसिंग करने का रिस्क कभी ना लें : 

यदि आप सार्वजनिक सड़कों पर अपनी गाड़ी से रेसिंग करते हुए पकड़े जाते हैं, तो आपका लाइसेंस रद्द हो सकता है। सार्वजनिक सड़कों पर रेसिंग करना खतरनाक ड्राइविंग के रूप में गिना जाता है.


बिना ड्राइविंग लाइसेंस के गाड़ी चलाने पर कट सकता है चालान :


बिना ड्राइविंग लाइसेंस के गाड़ी चलाने पर 5000 रुपये का जुर्माना और बिना हेलमेट बाइक चलाने पर 1000 रुपये रुपये का जुर्माना लग सकता है.