home page

November New Rule - कल से हाने जा रहे है ये 5 बड़े बदलाव, सीधा आपकी जेब पर पड़ेगा असर

हर नए महीने की शुरुआत में कुछ नए बदलाव आते हैं, और इस बार भी कुछ आर्थिक बदलाव हो सकते हैं जिनका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा. आइए निचे खबर में जानते होने वाले बड़े बदलावों के बारे में.
 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- अक्टूबर माह का त्योहारी सीजन कब खत्म हो गया कि पता ही नहीं चला. अब नवंबर की शुरुआत होने वाली है. हर नए महीने की शुरुआत में कुछ नए बदलाव आते हैं जिनके बारे में हम समय-समय पर आपको जानकारी देते रहते हैं. ये बदलाव आपकी जेब-जिंदगी और जरूरत से जुड़ें हुए होते हैं. इस बार कुछ आर्थिक बदलाव ऐसे हैं जो आपकी जेब पर सीधा असर डाल सकते हैं. क्योंकि एक नवंबर से देश भर में कई चीजों में बदलाव हो सकते हैं.

इंश्योरेंस क्लेम के लिए KYC अनिवार्य-


इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) 1 नवंबर से बीमाकर्ताओं के लिए KYC (नो योर कस्टमर) विवरण देना अनिवार्य कर सकती है. अभी तक नॉन लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते समय केवाईसी विवरण देना स्वैच्छिक है जो पहली नवंबर से अनिवार्य किया जा सकता है. नए और पुराने दोनों कस्टमर्स के लिए केवाईसी से जुड़े नियम अनिवार्य किए जा सकते हैं. इसके तहत इंश्योरेंस क्लेम करते समय अगर केवाईसी डॉक्यूमेंट पेश नहीं किए तो आपका क्लेम खारिज हो सकता है.

गैस सिलेंडर कीमत में होगा बदलाव-


हर महीने की पहली तारीख को पेट्रोलियम कंपनियों की तरफ से LPG गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव देखने को मिलता है. ऐसे में 1 नवंबर को भी तेल कंपनियों द्वारा LPG गैस सिलेंडर के नए दाम जारी किए जाएंगे. 1 नवंबर को 14 किलो वाले घरेलू और 19 किलो वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर दोनों की ही कीमतों में बदलाव हो सकता है. इस महीने की पहली तारीख को भी कॉमर्शियल गैंस सिलेंडर की कीमतों में कटौती की गई थी.

बदलेगा ट्रेनों का टाइम टेबल-


1 नवंबर से ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव भी होने जा रहा है. भारतीय रेलवे देशभर में ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव करने जा रहा है. पहले 1 अक्टूबर से ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव होने वाला था, लेकिन किन्हीं कारणों से 31 अक्टूबर की तारीख आगे तय की गई है. अब 1 नवंबर से नई समय सारिणी लागू की जाएगी. इसके बाद 13 हजार यात्री ट्रेनों के समय और 7 हजार मालगाड़ी के समय बदलेंगे. देश में चलने वाली करीब 30 राजधानी ट्रेनों का समय भी 1 नवंबर से बदल जाएगा.

बिजली सब्सिडी का नहीं मिलेगा फायदा-


राजधानी दिल्ली के लोगों के 1 नवंबर से बिजली पर मिलने वाली सब्सिडी मिलना बंद हो जाएगी. दरअसल अब दिल्ली के लोगों को महीने भर के लिए 200 यूनिट फ्री बिजली लेने के लिए रजिस्ट्रशन कराना पड़ता है. रजिस्ट्रेशन कराने की आखिरी तारीख 31 अक्टूबर है. ऐसे में जो भी रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाते हैं उनको नवंबर माह में बिजली सब्सिडी का फायदा नहीं मिल पाएगा.

सिलेंडर की डिलीवरी की प्रक्रिया में भी होगा बदलाव-


रसोई गैस सिलेंडर की डिलीवरी से जुड़ी प्रक्रिया में भी 1 नवंबर से बदलाव होने जा रहा है. गैस बुकिंग के बाद ग्राहकों के मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा. जब सिलेंडर डिलीवरी के लिए आएगा तो आपको इस ओटीपी को डिलीवरी बॉय के साथ शेयर करना होगा. एक बार इस कोड का सिस्टम से मिलान हो जाने पर ग्राहक को सिलेंडर की डिलीवरी ही मिलेगी.