home page

अब ATM से सीधे नहीं निकल सकेंगे पैसे, इस बैंक ने निकाला नया नियम

SBI ATM Cash Withdrawal Rules: अब SBI ने ATM पर कैश निकासी को लेकर एक नियम का ऐलान किया है। अब इस नियम के अनुसार ही ग्राहक पैसे निकाल सकेंगे। जानें इसके बारे पूरी जानकारी..

 | 
अब ATM पर सीधे नहीं निकल सकेंगे पैसे, इस बैंक ने कैश निकासी को लेकर निकाला नया नियम 

HR Breaking News, New Delhi:  भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ग्राहकों के लिए समय-समय पर नई सुविधा देता रहता है। अब SBI ने एक और नई सुविधा का ऐलान कर दिया है। ये ऐलान SBI ने ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए किया है। बैंक ने इसके लिए (OTP)आधारित नकद निकासी सर्विस को अनिवार्य कर दिया है. हालांकि ये सर्विस 10 हजार रुपये की निकासी पर मिलेगी। ऐसे में अब ATM से 10 हजार रुपये से अधिक की निकासी करने के लिए ग्राहकों को मोबाइल पर आए OTP को ATM मशीन में डालना होगा. वह अब बिना OTP के 10 हजार रुपये से अधिक की निकासी नहीं कर सकते हैं.

इसे भी देखें : इन दो बैंकों से ग्राहक नहीं निकाल पाएंगे पैसा, RBI ने लगाई पाबंदी


ATM के द्वारा होने वाले अनधिकृत लेनदेन को रोकने में OTP एक अतिरिक्त परत के रूप में काम करेगा. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार SBI के बाद अब कई और बैंक भी एटीएम से नगद निकासी के लिए OTP सर्विस को चालू करने के बारे में सोच रहे हैं. जल्द ही कई बैंक OTP बेस एटीएम नकद निकासी सर्विस को चालू कर सकते हैं.

OTP का यूज करके कैसे निकालें कैश

  • जब आप ATM से 10 हजार रुपए या उससे अधिक निकासी के लिए अमाउंट डाल कर प्रोसेस करेंगे तो अपने आप आपके मोबाइल पर बैंक की ओर से OTP भेज दिया जाएगा.
  • इस OTP को आपको ATM मशीन में OTP डालने वाले ऑप्सन में एंटर करना है.
  • इसके बाद आपको कंफर्म कर देना है, जिसके बाद आपका पैसा ATM से निकल जाएगा.
  • इस प्रोसेस में ATM पासवर्ड के साथ ही OTP का भी यूज होगा.

 और देखें : इन बैंकों में सेविंग खाते पर मिल रहा जबरदस्त ब्याज, फटाफट चेक करें

SBI की Whatsapp  बैंकिंग सर्विस


अन्य बैंकों की तरह SBI ने भी अपनी व्हाट्सएप बैंकिंग सर्विस(whatsapp banking service) शुरू कर दी है, जिसके बाद अब SBI के ग्राहक भी व्हाट्सएप के जरिए बैंकिंग सर्विस का लाभ ले सकते हैं. इसके लिए उन्हें सबसे पहले बैंक के साथ लिंक मोबाइल नंबर से 'WAREG' टेक्स्ट और अपना अकाउंट नंबर लिखकर 7208933148 नंबर पर मैसेज करना है, जिसके बाद उस अकाउंट में व्हाट्सएप बैंकिंग सर्विस चालू हो जाएगी. इसके बाद अकाउंट होल्डर व्हाट्सएप से '9022690226' नंबर पर मैसेज करके इस सर्विस का लाभ उठा सकता है.