home page

PM Kisan: आज ही कर लें किसान ये काम नहीं तो रुक जाएगी 12वीं किस्त, जानें डिटेल्स

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: यदि आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी है तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है। यदि आपने योजना का लाभ लेने के e-KYC नहीं करवाया तो आज करवा लें, नहीं तो आपकी 12वीं किस्त रुक जाएगी। जानें पूरी जानकारी..
 | 

HR Breaking News, New Delhi:  केंद्र सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए कई प्रकार की योजनाओं का चला रही है। इससे किसानों को बड़े स्तर पर लाभ मिल रहा है। किसान इन योजनाओं का लाभ लेकर आर्थिक रूप से सशक्त हो रहे हैं। इन योजना में सबसे महत्वपूण योजना है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme)।  


 

इसे भी देखें : PM Kisan योजना में आया बड़ा अपडेट, अब मिलेगी एक और सुविधा


 इस योजना में केंद्र सरकार किसानों के खाते में सालाना 6000 यानी 2000 रुपये के तीन किस्त भेजती है। इस योजना में कई प्रकार के बदलाव किए गए है। आवेदन से लेकर पात्रता तक कई नए नियम बनाए गए है। 
 योजना में 11वीं क‍िस्‍त का पैसा 31 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क‍िसानों के खातों में ट्रांसफर क‍िया था। अब देशभर के 10 करोड़ से ज्‍यादा क‍िसान 12वीं क‍िस्‍त म‍िलने का इंतजार कर रहे हैं।

 कब मिलेगी 12वीं किस्त 


क‍िसानों को पीएम क‍िसान की 12वीं क‍िस्‍त का पैसा अगस्‍त से नवंबर के बीच म‍िलना है। लेक‍िन इस योजना के अंतर्गत सरकार को पता चला क‍ि कुछ लोग गलत तरीके से योजना का फायदा उठा रहे हैं। इसके बाद योजना में समय-समय पर कई बदलाव क‍िए गए। प‍िछले द‍िनों इसके ल‍िए ई-केवाईसी की प्रक्र‍िया शुरू की गई। इसके आधार पर ई-केवाईसी कराने वालों को ही क‍िस्‍त का लाभ द‍िया जाएगा।

ई-केवाईसी कराने की अंत‍िम त‍िथ‍ि 31 जुलाई


पहले ई-केवाईसी(e-KYC) कराने की अंत‍िम त‍िथ‍ि 31 मार्च थी। फ‍िर इसके बढ़ाकर 31 मई और अब 31 जुलाई क‍िया गया। इसके बाद सरकार ने ई-केवाईसी की अंत‍िम त‍िथ‍ि क‍िसी भी हालत में बढ़ाने से इंकार कर द‍िया है। ऐसी स्‍थ‍ित‍ि में ज‍िनका ई-केवाईसी 31 जुलाई को पूरा नहीं होगा। उन्‍हें सरकार की तरफ से योजना का लाभ नहीं म‍िलेगा।

इन लोगों को भी नहीं म‍िलेगा लाभ 


सरकार की तरफ से यह भी बताया गया क‍ि जिनके पास 2 हेक्टेयर से ज्यादा कृषि योग्य भूमि है, उन्हें इस योजना के तहत लाभ नहीं मिलेगा। इसके अलावा केंद्र/राज्य सरकार के मंत्रालयों/कार्यालयों/विभागों और इसकी क्षेत्रीय इकाइयों के सेवारत या सेवानिवृत्त अधिकारी और कर्मचारी केंद्रीय या राज्य सार्वजनिक उपक्रमों और सरकार के तहत संलग्न कार्यालयों/स्वायत्त संस्थानों के साथ-साथ स्थानीय निकायों के नियमित कर्मचारी योजना के तहत लाभ पाने के लिए पात्र नहीं हैं।

और देखें : इन किसानों को वापस करनी पड़ सकती है किस्त की राशि, लिस्ट जारी


ऐसे कराएं e-KYC


ई-केवाईसी(e-KYC) कराने के ल‍िए पहले पीएम किसान योजना की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
यहां फार्मर कॉर्नर में माउस ओवर करके ई-केवाईसी टैब पर क्लिक करें।
खुलने वाले नए वेब पेज पर आधार नंबर दर्ज करें और सर्च टैब पर क्लिक करें। 
आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा।
- यहां ओटीपी सब्मिट करने के बाद क्लिक करें।
- आधार रजिस्टर्ड मोबाइल ओटीपी दर्ज करें और हो गया आपका ई-केवाईसी।