home page

PM Kisan: नहीं करवाया यह काम तो नहीं मिलेगी 12वीं किस्त

PM Kisan Yojana: यदि आप पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के लाभार्थी हैं और आपने अब तक ई केवाईसी नहीं कराया है तो इसे जल्द से जल्द करा लें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो 12वीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा। पढ़ें पूरी खबर...
 | 
PM Kisan: नहीं करवाया यह काम तो नहीं मिलेगी 12वीं किस्त

HR Breaking News, New Delhi: यदि आप पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के लाभार्थी हैं तो यह आपके लिए जरूरी खबर है।  दरअसल सरकार ने पीएम किसान योजना में ई- केवाईसी  (PM Kisan Scheme e-KYC)  को अनिवार्य कर दिया है। यदि आपने अब तक ई केवाईसी नहीं कराया है तो इसे जल्द से जल्द करा लें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो 12वीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा। इसके लिए किसानों को 31 जुलाई 2022 तक का समय दिया है। जिन किसानों से इस प्रक्रिया को पूरा नहीं किया है उन्हें 11वीं किस्त का भी लाभ नहीं मिला है। ऐसे अगर आपने अगर केवाईसी नहीं कराया तो इसे जल्द से जल्द करा लें।

इसे भी देखें : इन किसानों का वापस देनी होगी किसान सम्मान निधि, वसूली के नोटिस जारी


 2000 के बदले 4 हजार रुपये

 पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के योजना के तहत जिन किसानों के खाते में 11वीं किस्त नहीं आई है, उन्हें अब अगली किस्त के साथ पिछली राशि मिलेगी। यानी किसानों को अब 4000 रुपये मिलेंगे। लेकिन आपको बता दें कि यह सुविधा सिर्फ उन्हीं किसानों को मिलेगी, जिन्होंने रजिस्ट्रेशन कराया है। यानी अगर आपका आवेदन स्वीकार कर लिया गया है, और किसी कारण से आपकी किस्त अटक गई है, तो आपको एक साथ 4000 रुपये मिलेंगे।

राशन कार्ड भी अनिवार्य

इसके साथ ही केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Nidhi) में एक बार फिर बड़ा बदलाव हुआ है। अब किसान योजना (PM KISAN किस्त) में पंजीकरण के लिए राशन कार्ड को अनिवार्य कर दिया है। अगर आप भी किसान योजना के लाभार्थी हैं तो तुरंत राशन कार्ड बनवाएं।


पोर्टल पर डालना होगा राशन कार्ड नंबर

पीएम किसान पोर्टल पर राशन कार्ड नंबर डालना अनिवार्य हो गया है। आपको अपने रजिस्ट्रेशन (Ration Card अनिवार्य) पर राशन कार्ड नंबर देना अनिवार्य होगा। वहीं, राशन कार्ड की अनिवार्य आवश्यकता के साथ ही पंजीकरण के दौरान दस्तावेजों की केवल सॉफ्ट कॉपी (पीडीएफ) बनाकर पोर्टल पर अपलोड करनी होगी।  


ये दस्तावेज भी हैं जरूरी

इसके तहत खतौनी, आधार कार्ड, बैंक पासबुक और डिक्लेरेशन की हार्ड कॉपी जमा करने की अनिवार्यता को भी खत्म कर दिया गया है। अब लाभार्थियों को इन दस्तावेजों की एक पीडीएफ फाइल बनाकर पोर्टल पर अपलोड करनी होगी।

और देखिए: किसान भाई ध्यान दें! धान की खेती के साथ करें ये खेती, कमाई होगी जबरदस्त

रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी कागजात

1- बैंक अकाउंट नंबर होना अनिवार्य है क्योंकि सरकार डीबीटी के जरिए किसानों को पैसा ट्रांसफर करती है।

2-  बैंक खाते को आधार से लिंक करना जरूरी है।

3- आधार कार्ड होना अनिवार्य है। इसके बिना आप इस योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे।

4- पीएम किसान की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर अपने दस्तावेज अपलोड करें।

5. आधार को लिंक करने के लिए आप Farmer Corner के विकल्प पर जाएं और Edit Aadhaar Detail के विकल्प पर क्लिक करके अपडेट करें।