home page

PM Kisan: पीएम किसान योजना में बड़ा बदलाव, 12वीं किस्त लेने के लिए करना होगा ये काम

PM Kisan Yojana: यदि आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi के लाभार्थी हैं तो यह खबर आपके लिए महत्वपूण है।  सरकार ने इस योजना का लाभ पाने के लिए बड़ा बदलाव कर दिया है। जानें पूरी डिटेल्स..
 | 

HR Breaking News, New Delhi: सरकार किसानों की आमदन बढ़ाने के लिए कई प्रकार की योजनाएं को चलाती रहती है। इससे किसानों के बड़े वर्ग को लाभ मिलता है। ऐसी ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से योजना पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) की शुरुआत की है। इस योजना से लघु व सीमांत किसानों के बड़े वर्ग को लाभ मिल रहा है। इस योजना में अब बड़ा बदलाव हुआ है।


 

इसे भी देखें : PM Ann Yojana: क्या सरकार बंद करेगी मुफ्त राशन योजना?


अब किसान योजना (PM KISAN Installment) में रजिस्‍ट्रेशन के लिए राशन कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है. अगर आप भी किसान योजना  लाभार्थी हैं तो तत्काल ही राशन कार्ड बनवा लें. पीएम किसान पोर्टल पर राशन कार्ड नंबर दर्ज करना अनिवार्य हो गया है. आपको अपने पंजीकरण पर राशन कार्ड नंबर देना अनिवार्य (Ration Card Mandatory) होगा. वहीं, राशन कार्ड की अनिवार्यता के साथ ही पंजीकरण के दौरान दस्‍तावेजों की सिर्फ सॉफ्टकॉपी (PDF) बनाकर पोर्टल पर अपलोड भी करनी होगी. इसके अलावा किसानों के लिए kyc भी अनिवार्य कर दिया गया है.


रजिस्‍ट्रेशन में नहीं होगी गड़बड़ी

इसके तहत अब खतौनी, आधार कार्ड, बैंक पासबुक और घोषणा पत्र की हार्डकॉपी जमा करने की अनिवार्यता भी खत्‍म कर दी गई है. अब लाभार्थियों को इन दस्‍तावेजों की पीडीएफ फाइल बनाकर पोर्टल पर अपलोड करनी होगी. इससे किसानों का समय भी बचेगा साथ ही नई व्यवस्था में योजना को ज्‍यादा पारदर्शी भी बनाया जा सकेगा.

 


रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी दस्तावेज

1. बैंक अकाउंट नंबर होना अनिवार्य है क्योंकि सरकार डीबीटी के जरिए किसानों को पैसे ट्रांसफर करती है.
2. बैंक अकाउंट आधार से लिंक होना जरूरी है.
3. आधार कार्ड होना अनिवार्य है. इसके बिना आप इस स्कीम का लाभ नहीं ले पाएंगे.
4. पीएम किसान की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर अपने डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें.
5. आधार को लिंक करने के लिए आप Farmer Corner के विकल्प पर जाएं और Edit Aadhaar Detail के ऑप्शन को क्लिक कर अपडेट करें.

और देखिए :  इन किसानों को वापस जमा करानी होगी पीएम किसान की 11वीं किस्त


किसानों के खाते में आएंगे 4 हजार रुपये?

दरअसल, इस योजना के तहत जिन किसानों के खाते में पीएम किसान की 11वीं किस्त नहीं आई है उन्हें अब अगली किस्त के साथ पिछली राशि भी मिल जाएगी. यानी किसानों को अब 4000 रुपये मिलेंगे.
लेकिन आपको बता दें कि यह सुविधा उन किसानों को ही मिलेगी जिन्होंने रजिस्ट्रेशन कराई होगी. यानी अगर आपके आवेदन को स्वीकार किया गया है, और किसी कारणवश आपकी किस्त अटकी है तो आपको एक साथ 4000 रुपये मिलेंगे.