home page

PM kisan: अब इन किसानों को ही मिलेगी 12वीं किस्त, सरकार ने कर दी नई लिस्ट जारी

PM kisan: यदि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना योजना के लाभार्थी हैं तो हम आपके लिए जरूरी खबर लेकर आए हैं. इस योजना के लाभार्थियों के बारे में नई अपडेट्स आई है. इसके तहत नई लिस्ट जारी हुई है. अब लिस्ट में जिन लाभर्थियों के नाम हैं उन्हें ही इस योजना का लाभ मिलेगा. जानें डिटेल्स..  
 | 
                       

HR Breaking News, New Delhi: किसानों की आमदन बढ़ाने के लिए सरकार कई प्रकार की योजनाओं का चला रही है. इससे किसानों को बड़े पैमाने पर लाभ मिल रहा है. किसान इन योजनाओं का लाभ लेकर आर्थिक रूप से सशक्त हो रहे हैं. ऐसी ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से योजना महत्वकांशी योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) का शुभारंभ किया था. इस योजना में केंद्र सरकार किसानों के खाते में सालाना 6000 यानी 2000 रुपये के तीन किस्त भेजती है.   

इसे भी देखें :  किसानों की हुई मौज! इस दिन खाते में आएंगे 12वीं किस्त के रुपए, PM ने Tweet कर दी जानकारी


सरकार दो हजार रुपए की राशि प्रति तिमाही जारी करती है. पीएम किसान योजना के तहत अब तक कुल 11 किस्तें वितरित की जा चुकी हैं. किसान अब पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं.


पीएम-किसान 12वीं किस्त


प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में 10 करोड़ से अधिक किसानों को 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की पीएम-किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त जारी किया था. भुगतान हिमाचल प्रदेश में "गरीब कल्याण सम्मेलन" के दौरान वितरित किया गया था.

12वीं किस्त 2022 लाभार्थी सूची


पीएम किसान सम्मान निधि 12वीं किस्त 2022 लाभार्थी सूची - भारत के सभी किसान और नागरिक जिन्होंने पीएम किसान सम्मान निधि बारहवीं किस्त पंजीकरण 2022 के लिए आवेदन किया है वह कृषि और किसान कल्याण विभाग द्वारा पीएम किसान लाभार्थी सूची 2022 की घोषणा की गई है. पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर पीएम किसान लाभार्थी सूची 2022 को देख सकते हैं. लिंक- https://www.pmkisan.gov.in/Rpt_BeneficiaryStatus_pub.aspx

कैसे चेक करें लिस्ट में नाम

पीएम किसान लाभार्थी सूची 2022 पीएम किसान आधिकारिक वेबसाइट पर आधार कार्ड और मोबाइल नंबर द्वारा चेक कर सकते हैं. ग्रामवार और जिलेवार विकल्प की पीडीएफ लाभार्थी सूची आधिकारिक वेबसाइट www.pmkisan.gov.in पर उपलब्ध है.

 कब तक मिलेगी किस्त


 पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त जल्द जारी की जाएगी. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पीएम किसान योजना की अगली किस्त अगस्त या सितंबर के महीने में किसानों के बैंक खाते में जमा की जाएगी. भारत सरकार द्वारा निर्धारित नियम के अनुसार इस योजना के तहत किसानों को पहली किश्त अप्रैल से जुलाई के बीच, दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त का पैसा दिसंबर से मार्च के बीच ट्रांसफर किया जाता है.

और देखें : खुशखबरी! अब इन किसानों के खाते में चार-चार हजार रुपए डालेगी सरकार, बस करना होगा ये काम


चेक करने का तरीका


पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट - https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं. -भुगतान सफलता टैब के अंतर्गत, आपको भारत का मानचित्र दिखाई देगा - दाईं ओर 'डैशबोर्ड' नामक पीले रंग के टैब को चेक करें. - 'डैशबोर्ड' पर क्लिक करें - अब आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे. - ग्राम डैशबोर्ड टैब में अपना विवरण भरें - अपना राज्य, जिला, उप-जिला और पंचायत चुनें - वार्ड और पते के साथ एक नाम सूची तालिका खुल जाएगी. अंत में, 'रिपोर्ट प्राप्त करें' बटन पर क्लिक करके अपने क्षेत्र की पीएम किसान स्थिति 2022 सूची में अपना नाम खोजें. यदि आपका नाम सूची में शामिल है, तो आपको इस योजना के तहत 12वीं किस्त का लाभ मिलेगा. यदि आपका नाम शामिल नहीं है, तो इसके लिए जल्द से जल्द आवेदन करें. इस तरह, कोई भी लाभार्थी सूची की जांच कर सकता