home page

Parenting Tips: ना पूछे बेटी से ये सवाल, रिश्ते में आ सकती है दरार

दुनियां मे मां-बेटी के रिश्ते को बहुत मजबूत माना जाता है. लेकिन कई बार मां के कुछ सवालों की वजह से बेटी उनसे दूर होने लगती है. परवरिश के भी कुछ नियम होते हैं, जिनके बारे में सबको जानकारी होनी चाहिए. जानिए ऐसी कुछ बातें, जिनसे मां-बेटी के रिश्ते में दरार आ सकती है.

 | 
ना पूछे बेटी से ये सवाल, रिश्ते में आ सकती है दरार

HR Breaking News, Digital Desk- बेटियां मां-बाप की बेहद लाडली होती हैं. बेटी को जरा सी परेशानी होने पर मां-बाप परेशान हो उठते हैं. बेटियां सबसे ज्यादा करीब अपनी मां के होती हैं. वे हर छोटी-बड़ी बात अपनी मां (Mother-Daughter Relationship) के साथ शेयर करती हैं. लेकिन अक्सर देखने में आता है कि बदलते समय के साथ-साथ मां-बेटी के रिश्ते में फासले आने लगते हैं. इस वजह से मां-बेटी की आपस में बातचीत भी बंद हो जाती है.

परवरिश के कुछ आम नियमों (Parenting Tips) का पालन सभी को करना चाहिए. आज हम आपको बताएंगे कि किन वजहों से बेटियां अपनी मां से दूर हो जाती हैं.

फिजूल की रोक-टोक करने से बचें-

मां को हमेशा बेटी की फिक्र रहती है. ऐसे में मां अपनी बेटी पर रोक-टोक करना शुरू कर देती हैं. उससे कई तरह के सवाल पूछने लगती हैं. इस वजह से बेटी अपनी मां से दूरी बनाना शुरू कर देती है. इसलिए कभी भी बेटी पर ज्यादा रोक-टोक न करें. बेटी को आराम से बैठाकर समझाएं और उस पर विश्वास करें. ऐसा करने से आपकी बेटी आपसे दूर नहीं जाएगी.

बेटी की किसी दूसरे से न करें तुलना-

आज-कल ज्यादातर घरों में बच्चों की तुलना दूसरों के बच्चों से की जाती है. अगर मां बार-बार अपनी बेटी की तुलना किसी दूसरे की बेटी से करती है और उसे खरी-खोटी सुनाती है तो बेटी हताश हो जाती है और अपनी मां से दूर होती चली जाती है. इसलिए कभी भूल से भी अपनी बेटी की तुलना किसी और की बेटी से न करें. ऐसा करने से आप दोनों के रिश्ते में प्यार और सम्मान बना रहेगा.

बेटी की भावनाओं को न करें नजरअंदाज- 

कुछ ऐसी बातें होती हैं, जो बेटी सिर्फ अपनी मां से ही कह पाती है. लेकिन कई बार मां अपनी बेटी की भावनाओं को समझ नहीं पाती हैं और उसे नजरअंदाज कर देती हैं. इससे बेटी काफी आहत होती है और फिर दोनों के बीच बोलचाल तक बंद होने की नौबत आ जाती है. इसलिए अगर आपकी बेटी आपसे अपने दिल की कोई बात कहती है तो उसे ध्यान से सुनें. ऐसा करने से आप दोनों के बीच रिश्ता मजबूत होगा.


बेटी के बड़े होने पर ज्यादातर मांएं शादी करने का प्रेशर डालनी लगती हैं. बेटी की पढ़ाई या करियर बनाने की बात पर उसे डांट देती हैं. ऐसे में बेटी को लगता है कि उसकी मां उसे घर में रखना नहीं चाहती हैं और मां-बेटी के बीच तनाव पैदा हो जाता है. अगर आप अपनी बेटी से दूर नहीं होना चाहती हैं तो शादी को लेकर उसकी राय जरूर जान लें. साथ ही करियर के बारे में भी उससे पूछना न भूलें.