home page

Parenting Tips: बच्चों को सिखाएं ये जरूरी बातें, भविष्य में नही होना पड़ेगा निर्भर

बच्चों को अगर आप कम उम्र से ही अच्छी आदतें सिखाई जाएं तो वे बड़े होकर दूसरों पर निर्भर नहीं रहेंगे. ऐसे में माता-पिता को चाहिए कि वे बच्चों को अच्छी आदतें डलवाएं. आइए जानते है खबर के माध्यम से वो बातें कौनसी है।  

 | 
 बच्चों को सिखाएं ये जरूरी बातें, भविष्य में नही होना पड़ेगा निर्भर

 HR Breaking News, Digital Desk-  बच्चों को अगर कम उम्र से अच्छी आदतें सिखाई जाएं तो बड़े होकर वे दूसरों पर निर्भर नहीं रहते हैं. ऐसे में माता-पिता को बच्चों को समय पर अच्छी आदतें डलवानी चाहिए. कहा जाता है कि 12 साल की उम्र होते ही बच्चों को कुछ बातें जरूर सिखानी चाहिए. जानिए वो बातें कौनसी हैंः

 

 

 

 

सफाई और चीजों का रखरखाव-

सफाई सभी के लिए बहुत जरूरी है. अगर इसकी आदत बचपन से ही लग जाए तो ये बहुत ही अच्छी बात है. ऐसे में अपने बच्चों को अपने कमरे की सफाई करना और अपने सामान का रखरखाव करना सिखाएं. इससे न सिर्फ आपका बच्चा व्यवस्थित रहेगा, बल्कि आपका भी काम थोड़ा कम होगा.


खाना बनाना सीखना भविष्य में आएगा काम-

खाना बनाना सीखने के लिए 12 साल की उम्र कम लग सकती है, लेकिन उसे धीरे-धीरे आप खाना बनाना सिखा सकते हैं. ये ऐसी चीज है, जो जिंदगी में उसके बड़े काम आएगी. ज्यादातर बच्चे पढ़ाई के लिए घर से दूर जाते हैं और तब उन्हें खाने की बड़ी परेशानी होती है. अगर उसे खाना बनाना आता होगा तो वो आसानी से अपने लिए खाना बना लेगा.


बच्चे को साइकिल चलाना और सामान लाना सिखाएं-

अपने बच्चे को साइकिल चलाना सिखाएं, ताकि वो बाहर जा सके. आसपास दुकान से दूध, घर का सामान ला सके. इससे न सिर्फ वह एक स्किल सीखेगा, बल्कि घर से बाहर जाकर लोगों के बीच जाना भी सीखेगा. घर के भी छोटे-मोटे काम कर पाएगा और उसकी बाहर जाने और नए लोगों से बात करने की झिझक खत्म होगी.


कैब बुक करना सिखाएं-

मेट्रो सिटीज में कैब में आवाजाही करना आम बात है. ऐसे में आप भी अपने बच्चे को कैब बुक करना सिखाएं, क्योंकि इमरजेंसी में यह काम आ सकता है. हालांकि, कैब कब बुक करनी चाहिए, यह भी उसे जरूर बताएं. इससे उसे अपने घर का एड्रेस और सटीक लोकेशन की भी जानकारी होगी.